Rajasthan NEET counseling 2021: आज से शुरू रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें अप्लाई

Shubham Bajpai, Last updated: Mon, 20th Dec 2021, 6:50 PM IST
  • राजस्थान मेडिकल डिपार्टमेंट ने नीट 2021 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस को शुरू कर दिया. अभ्यर्थी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने की लास्ट डेट 27 दिसंबर है. अभ्यर्थी को अप्लाई करने के लिए दो स्टेप का पालन करना होगा.
Rajasthan NEET counseling 2021: आज से शुरू रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें अप्लाई

जयपुर. राजस्थान में मेडिकल डिपार्टमेंट की ओर से एमबीबीएस, बीडीएस समेत सभी मेडिकल यूजी कोर्स के लिए नीट यूजी काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन सोमवार (20 दिसंबर) से शुरू कर दिए गए हैं. अभ्यर्थी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट rajneetug2021.com पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने की अंतिम तारीख 27 दिसंबर है. अभ्यर्थी अन्य सभी जानकारी विभाग की वेबसाइट में उपलब्ध है.

बता दें कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा नीट ऑल इंडिया कोटा काउंसलिंग की घोषणा के बाद राजस्थान ने रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस शुरू की है.

ऐसे करें अप्लाई

राजस्थान नीट यूजी काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थी को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट rajneetug2021.com पर जाना होगा. जहां पर दो पार्ट में फॉर्म को भरना होगा. जिसमें पहले भाग में एक लिंक होकर उसमें क्लिक करके अपना एनईईटी यूजी रोल नंबर, अंक, डेथ ऑफ बर्थ समेत सभी जानकारी अपलोड करके फाइनल क्लिक करना होगा. जिसके बाद फिर से लॉग इन करके आवेदन पत्र जमा करना होगा.

VIDEO: जयपुर की पॉश कॉलोनी में घुसा तेंदुआ, घंटों तक घर से बाहर नहीं निकले लोग

काउंसलिंग के लिए देनी होगी फीस

काउंसलिंग में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क देना होगा. जिसमें एससी, एसटी, राजस्थान डोमिसाइल वाले अभ्यर्थी को जिनकी सालाना आय 2.5 लाख के करीब है उनको 1200 रुपये शुल्क जमा करना होगा. वहीं, जिस आधार पर शुल्क में छूट मिलेगी उसके डॉक्यूमेंट भी जमा करने होंगे. जनरल श्रेणी के लिए शुल्क 2000 रुपये है.

राजस्थान में कड़कड़ाती ठंड शीतलहर से हालत खराब, कई शहरों में तापमान माइनस में

काउंसलिंग के लिए महत्वपूर्ण हैं ये तारीखें

राजस्थान नीट काउंसलिंग 2021 में ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया 20 दिसंबर 2021 से शुरू हो रही है. जिसमें आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 27 दिसंबर है. वहीं, राजस्थान नीट काउंसलिंग में अप्लाई करने की अंतिम तारीख 27 दिसंबर को रात 11 बजकर 45 मिनट तक है. वेरिफिकेशन के लिए प्रोविजनल लिस्ट 30 दिसंबर को जारी की जाएगी. 3 जनवरी को यूजी मेडिकल डेंटल एडमिशन काउंसलिंग बोर्ड के समक्ष सारे दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा. जिसमें शारीरिक तौर पर अक्षम लोगों को अपने सर्टिफिकेट दिखाने अनिवार्य होंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें