राजस्थानः Corona की नई गाइडलाइंस, स्कूल बंद, शादी में शामिल लोगों की संख्या घटी

Shubham Bajpai, Last updated: Mon, 3rd Jan 2022, 10:57 AM IST
  • राजस्थान में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गहलोत सरकार ने राज्य के लिए कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी कर दी है. नए गाइडलाइन के अनुसार, कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को 9 जनवरी तक बंद कर दिया गया है. साथ ही शादी समारोह में 100 लोग और अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे.
राजस्थानः Corona की नई गाइडलाइंस, स्कूल बंद, शादी में शामिल लोगों की संख्या घटी (फाइल फोटो)

जयपुर. देश प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के खतरे के बीच कोरोना के मामलों में भी बढ़ोत्तरी हो रही है. जिसको देखते हुए प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य में कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी कर दी. सभी गाइडलाइंस तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है.

 इस दौरान सरकार ने सभी को सख्ती से इसका पालन करने के निर्देश दिए हैं और किसी भी तरह की कोई ढिलाई न बरतने की अपील भी की है. इस दौरान स्कूल बंद करने के साथ विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी कम कर दी गई है.

खुशशबरी ! राजस्थान में 51 लाख बच्चों को लगेगी को-वैक्सीन की पहली डोज, कल से शुरूआत

18 साल के ऊपर के स्टूडेंट्स के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य

नई गाइडलाइन में बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए सरकार ने कई बिंदुओं को शामिल किया है. जिसक तहत कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को 9 जनवरी तक बंद कर दिया गया है. साथ ही ये भी निर्देश जारी किए गए है कि स्कूल भेजने में माता पिता को किसी भी तरह की कोई दिक्कत होगी तो स्कूल प्रशासन किसी भी तरह का दवाब नहीं बनाएगा. साथ ही वो स्टूडेंट्स जिनकी उम्र 18 साल से अधिक है उनके लिए वैक्सीनेशन के दोनों डोज को अनिवार्य कर दिया गया है.

इंटरनेशनल यात्रियों के लिए कोरोना का टेस्ट अनिवार्य

विदेशों से इंटरनेसनल यात्रा कर राजस्थान आने वाले यात्रियों को कोरोना की आरटी पीसीआर टेस्ट करवाना अनिवार्य कर दिया गया है. टेस्ट निगेटिव आने के बाद यात्री को 7 दिन क्वारंटीन होना पड़ेगा. साथ ही जो लोग अन्य राज्यों से राजस्थान पहुंच रहे हैं. उनको अपनी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज का सर्टिफिकेट या 72 घंटे के अंदर की आरटी पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी.

कोरोना वैक्सीन के नाम पर राजस्थान में युवक की नसबंदी, जांच में जुटी पुलिस

शादी समारोह में 100 और अंतिम संस्कार में 20 को अनुमति

नई गाइडलाइंस में समारोह में शामिल होने वालों की संख्या निर्धारित कर दी गई है. जिसके अनुसार, शादी समारोह में 100 ही लोगों को शामिल होने की अनुमति है. हालांकि बैंड, घोड़ी, लाइट, वेटर की संख्या को अलग माना जाएगा. शादी के लिए अब कलेक्टर या एसडीएम की अनुमति लेनी होगी. वहीं, अंतिम संस्कार में 20 ही लोगों को ही शामिल होने की अनुमति दी गई है. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनेटाइजेशन नियमों का पालन करना होगा. उल्लंघन करने पर प्रशासन की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें