जयपुर: हाईकोर्ट ने लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति चुनाव पर दिया अहम फैसला

Smart News Team, Last updated: 23/09/2020 09:34 AM IST
  • पंचायत चुनाव समिति चुनाव पर रोक लगाए जाने की याचिका को हाईकोर्ट ने किया खारिज कोर्ट ने कहा चुनाव प्रक्रिया शुरू हो चुकी इसलिए दखल देना ठीक नहीं.
राजस्थान उच्च न्यालय

जयपुर। जयपुर के लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति चुनाव पर रोक लगाए जाने को लेकर की गई याचिका पर हाईकोर्ट ने मंगलवार को अहम फैसला सुनाया है. राजस्थान हाईकोर्ट ने पंचायत समिति चुनाव पर लोग रोक लगाए जाने से इंकार कर दिया. कोर्ट ने कहा कि पंचायत समिति की चुनाव प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, ऐसे में इसमें दखल देना उचित नहीं है.

इसके लिए पहले से ही याचिका दाखिल की जानी चाहिए थी. चुनाव प्रक्रिया के बीच चुनाव पर रोक लगाया जाना उचित नहीं है. बता दें कि राजस्थान हाईकोर्ट ने लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति चुनाव पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. लक्ष्मणगढ़ में पंचायत समिति का चुनाव 28 सितंबर को प्रस्तावित है.

हाईकोर्ट ने अलवर की लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति के 28 सितंबर को होने वाले चुनाव पर रोक लगाने से इनकार करते हुए इस संबंध में दायर याचिका खारिज कर दी. अदालत ने कहा कि चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल हो चुके हैं और चुनाव भी होने वाले हैं. ऐसे में एक बार चुनाव की अधिसूचना जारी होने और चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद चुनाव में किसी प्रकार का दखल नहीं दिया जा सकता. जस्टिस एसके शर्मा ने यह आदेश भरतसिंह की याचिका खारिज करते हुए दिया.

जयपुर: सैटेलाइट इमेज और ड्रोन लगाएगा अवैध खनन पर रोक

यह कहा था याचिका में पंचायत समिति के चुनाव को लेकर याचिका में नई आरक्षण सूची तैयार किए जाने की मांग की गई थी साथ ही नई आरक्षण सूची के आधार पर पंचायतों में चुनाव किए जाने की मांग की गई थी.

दरअसल 3 फरवरी 2020 को लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति की कुछ पंचायतों को नगरपालिका लक्ष्मणगढ़ में शामिल कर लिया था. इस कारण लक्ष्मणगढ़ में आने वाली पंचायतों की आरक्षण सूची दुबारा जारी की जानी चाहिए थी. इसलिए लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति के चुनाव पर रोक लगाई जाए और नए सिरे से आरक्षण सूची तैयार करने के बाद ही चुनाव कराए जाएं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें