राजस्थान पंचायत चुनाव : अंतिम चरण के लिए मतदान जारी, 8 दिसंबर को मतगणना

Smart News Team, Last updated: 05/12/2020 11:28 AM IST
  • आखिरी चरण में इन जिलों की 46 पंचायत समितियों के 908 सदस्यों औेर उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान हो रहा है. 7346 मतदान केंद्रों पर 52 लाख 55 हजार 889 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.
वोट डालने के लिए कतार में खड़े मतदाता

जयपुर. राजस्थान के 21 जिलों में चल रहे पंचायत चुनाव के अंतिम चरण के लिए शनिवार सुबह से मतदान जारी है. सुबह साढ़े सात बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई थी, जो शाम पांच बजे तक चलेगी. सभी चरणों की मतगणना संबंधित जिला मुख्यालय पर 8 दिसंबर को होगी. शनिवार को चौथे और आखिरी चरण में इन जिलों की 46 पंचायत समितियों के 908 सदस्यों औेर उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान हो रहा है. 

ग्रामीण इलाकों में ठंड के कारण सुबह मतदान केंद्रों पर गिने-चुने मतदाता ही वोट डालने पहुंचे. माना जा रहा है कि जैसे-जैसे दोपहर होगी, मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा. चौथे और आखिरी चरण में 7346 मतदान केंद्रों पर 52 लाख 55 हजार 889 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इसमें 27 लाख 12 हजार 627 पुरुषों के साथ ही 25 लाख 43 हजार 244 महिला मतदाता व 18 अन्य मतदाता शामिल हैं.

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा- छुआछूत की भावना अभिशाप है, इसे खत्म करना जरूरी

सोशल डिस्टेंस का रखें ध्यान : राज्य निर्वाचन आयोग ने कोविड गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि मतदान केंद्र में प्रवेश से पहले मतदाता अपने हाथों को सेनेटाइज करना ना भूलें. मतदाता पंक्ति में खड़े रहने के दौरान चिन्हित गोलों पर खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार करें. साथ ही जो भी महिला मतदाता घूंघट या बुर्के में मतदान केंद्र पहुंचेंगी, उनके लिए भी मास्क अनिवार्य है. मतदान केंद्र पर थूकना और तंबाकू आदि का सेवन दंडनीय होगा. मतदान में सीनियर सिटीजन और दिव्यांगों को प्राथमिकता दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें