राजस्थान पंचायत चुनाव: सोमवार 3 बजे तक लिए जाएंगे नामांकन वापस

Smart News Team, Last updated: Mon, 28th Sep 2020, 10:04 PM IST
  • जयपुर. आयोग ने मतदान केंद्रों पर दिव्यांग बुजुर्गों की सुविधा के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों को विशेष दिशा-निर्देश दिए हैं. मतदान करते समय दिव्यांगों और बुजुर्गों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए गैर सरकारी संगठनों की मदद ली जा सकती है.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जयपुर. जयपुर ग्राम पंचायत 2020 के तीसरे चरण के लिए रविवार को यानि 27 सितंबर को अपराहन 3:00 बजे तक नाम वापस लिए जाएंगे. बीते शनिवार को 943 सरपंच और 8061 वार्ड पंचों के लिए नामांकन पर्चे दाखिल किए थे. नाम वापसी के तुरंत बाद चुनाव प्रतीक चिन्ह आवंटित किए जाएंगे और अभ्यर्थियों की सूची प्रकाशित किया जाएगा. तीसरे चरण के लिए 6 अक्टूबर को मतदान होगा. मतदान का समय सुबह 7:30 से 5:30 तक रखा गया है. मतदान के तुरंत बाद मतगणना होगी.

मतगणना पंचायत मुख्यालय पर संपन्न कराई जाएगी. फिर 7 अक्टूबर को उप सरपंचों का चुनाव होगा. प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के बीच ग्राम पंचायतों का चुनाव कराना आयोग के लिए चुनौती बना हुआ है. आयोग ने मतदाताओं के स्वास्थ्य के मद्देनजर गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के दिशा निर्देश जरूर दिए हैं, लेकिन अब यह देखना होगा की आम मतदाता इन गाइडलाइन का पालन कितना कर पाता है. आयोग ने मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना की निर्देश दिए हैं. मतदान केंद्र में 6 फीट की दूरी पर गोला बनाया गया है. उस गोले की परिधि के भीतर ही मतदाता को खड़ा होना होगा.

दिव्यांगों एवं बुजुर्गों के लिए सुविधाएं

आयोग ने मतदान केंद्रों पर दिव्यांग बुजुर्गों की सुविधा के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों को विशेष दिशा-निर्देश दिए हैं. मतदान करते समय दिव्यांगों और बुजुर्गों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए गैर सरकारी संगठनों की मदद ली जा सकती है. हालांकि, यह पूरी प्रक्रिया कोरोना गाइडलाइन के तहत ई-संपन्न कराई जाएगी.

जयपुर: पंचायत चुनाव में मतदाताओं में दिखा खासा उत्साह 2 बजे तक लगभग 48.40% मतदान

ये तैयारियां भी कीं

संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष नजरमुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि संवेदनशील और अति संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष नजर रहेगी. आयोग प्रदेश में शांतिपूर्ण निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है. संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के रेंज आईजी और पुलिस अधीक्षक को कानून व्यवस्था के मद्देनजर शांति बनाए रखने के सख्त दिशा निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. सोशल डिस्टेसिंग का खास ख्याल रखना होगा. साथ ही मतदाताओं को मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें