असली के बीच नकली नोट छुपाकर ऐसे चलाता था फेक करेंसी, 77 लाख फर्जी नोटों के साथ अरेस्ट

Swati Gautam, Last updated: Tue, 21st Dec 2021, 11:16 PM IST
  • राजस्थान पुलिस ने मंगलवार को ठग को गिरफ्तार किया है जो शहर में 77 लाख 50 लाख के नकली नोट खपाने की फिराक में घूम रहा था. यह ठग छह लाख रुपए के नकली नोटों की गड्डी दो लाख के असली नोट लेकर बेचता था. नकली नोटों की गड्डियों पर ऊपर-नीचे 500-500 रुपए के असली नोट लगा देता था और नीचे बच्चों के मनोरंजन बैंक के नोट लगा देता था.
नकली नोट की गड्डियों पर असली नोट लगाकर मार्केट में करता था सप्लाई, ठग अरेस्ट

जयपुर. राजस्थान पुलिस ने मंगलवार को एक ऐसे ठग को गिरफ्तार किया है जो शहर में नकली नोट खपाने की फिराक में घूम रहा था. यह ठग एक लाख रुपए के असली नोट के बदले तीन लाख के नकली नोट लोगों को देता था. साथ ही नकली नोटों की गड्डियों पर असली नोट लगाकर बाजार में सप्लाई करता था. पुलिस ने ठग की पहचान खेमचंद बुनकर निवासी आमेर की रूप में की है. थाना प्रभारी सत्यपाल यादव ने बताया कि आरोपी बाइक पर रुपयों से भरा कट्टा लेकर इलाके से जा रहा था. संदिग्ध लगने पर पुलिस की टीम ने कट्टे की तलाशी ली तो उसके पास बच्चों के मनोरंजन बैंक लिखे हुए करीब 77 लाख 50 हजार नकली नोट मिले.

पुलिस ने आरोपी से पूछताछ में बताया कि वह नकली नोटों की गड्डियां बनाकर उन पर ऊपर-नीचे 500-500 रुपए के असली नोट लगा देता है. इसके बाद पारदर्शी पॉलीथीन में इन्हें पैक कर टेप लगा देता है और बाजार में सप्लाई करता है. मंगलवार को भी आरोपी नोटों की गड्डी बनाकर उपर और नीचे असली नोट लगाए हुए थे और बीच में बच्चों के मनोरंजन बैंक के छपे नोट भरे हुए थे. पुलिस को आशंका है कि मंगलवार को भी यह आरोपी इन नोटों को खपाने की फिराक में घूम रहा था.

राजस्थान शिक्षक भर्ती में केंडीडेट्स की वैकेंसी बढ़ाने की मांग, ट्विटर पर ट्रेंड में #REET-50000 गहलोतजी

थाना प्रभारी ने बताया कि यह आरोपी छह लाख रुपए के नकली नोटों की गड्डी दो लाख के असली नोट लेकर बेचता है. लालच में आकर लोग इससे यह रुपए खरीद लेते थे. फिर यह आरोपी लोगों को ऊपर और नीचे लगे असली नोट को दिखाता था और अंदर बच्चों के मनोरंजन बैंक लिखे नोट रखता था. वहीं खबरों के अनुसार आरोपी पहले भी साल 2016 में आमेर में नकली नोटों के साथ गिरफ्तार हो चुका है. उसे समय आरोपी नकली नोट मालदा पश्चिम बंगाल से लाया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें