राजस्थान: REET Level 1 Cut Off जल्द होगी जारी, आवेदन प्रक्रिया पूरी

Naveen Kumar, Last updated: Thu, 17th Feb 2022, 2:03 PM IST
  • राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट लेवल 1 की कटऑफ लिस्ट जल्द जारी हो सकती है. शिक्षा विभाग ने रीट लेवल 1 के आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही कटऑफ लिस्ट जारी करने की कवायद शुरू कर दी है.
फाइल फोटो

जयपुर. प्रदेश में रीट में चीट घमासान के बीच जल्द ही रीट लेवल 1 की भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है. शिक्षा विभाग की ओर से अध्यपाक लेवल 1 को लेकर जल्द ही कटऑफ लिस्ट जारी की जा सकती है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, शिक्षा विभाग ने रीट लेवल 1 के आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही कटऑफ लिस्ट जारी करने की कवायद शुरू कर दी है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही रीट लेवल 1 की कटऑफ जारी हो जाएगी. बता दें कि रीट पेपर लीक मामले में राज्य सरकार ने रीट के लेवल 2 को रद्द कर दिया था.

बता दें कि प्रदेश में 26 सितंबर को 32 हजार पदों पर रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया था जिसमें लेवल 2 में साढ़े 16 हजार और लेवल 1 में साढ़े 15 हजार पदों पर भर्ती होनी थी. परीक्षा के आयोजन के बाद से ही रीट पेपर लीक और धांधली के आरोप लग रहे हैं. रीट पेपर लीक को लेकर प्रदेश भर में खासा हंगामा हुआ. विपक्ष द्वारा सीबीआई जांच की मांग को लेकर बजट सत्र के दौरान सदन में भी काफी हंगामा हुआ. 

REET Case: CBI मांग को लेकर BJP का प्रदर्शन, पुलिस ने छोड़े वाटर कैनन

इन सबके बीच राज्य सरकार ने रीट के लेवल 2 को रद्द करते हुए नये सिरे से भर्ती का फैसला लिया है. हालांकि, सरकार ने लेवल 1 को पेपर लीक में नहीं माना है. ऐसे में उसे रद्द नहीं किया गया. अब शिक्षा विभाग की ओर से जल्द ही लेवल 1 को पूरा करने के लिए आगामी प्रक्रिया की जा रही है. पहले जहां आवेदन के लिए 9 फरवरी का समय था तो वहीं निदेशालय की ओर से आवेदन की तिथि बढ़ाकर 16 फरवरी कर दी गई थी. इस बार परीक्षार्थियों को पदों के मुकाबले दो गुना अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा, जिससे दस्तावेज सत्यापन के बाद खाली रहने वाले पदों को भरने में आसानी से भरा जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें