RSMSSB : राजस्थान की फायरमैन और एएफओ भर्ती परीक्षा पैटर्न में बदलाव, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Pallawi Kumari, Last updated: Thu, 7th Oct 2021, 1:59 PM IST
  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फायरमैन और सहायक फायरमैन अधिकारी (एएफओ ) भर्ती परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है. बदलाव के बाद गुरुवार 7 अक्टूबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. आवेदन की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर निर्धारित की गई है.
राजस्थान की फायरमैन और सहायक फायरमैन अधिकारी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रकिया शुरू.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के फायरमैन व सहायक फायरमैन अधिकारी के रिक्त 610 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. इन पदों पर आयोजित होने वाले परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है, जिसके बाद एक बार फिर से इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रकिया शुरू की गई है. इच्छुक उम्मीदवार RSMSSB की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इससे पहले इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की डिग्री को लेकर सवाल उठाए गए थे., जिसके बाद लिखित परीक्षा के अलावा पैटर्न में प्रैक्टिकल परीक्षा को भी जो़डा गया है. परीक्षा पैटर्न में बदलाव के बाद एक बार फिर आवेदन प्रकिया शुरू की गई. जिन लोगों ने आवेदन नहीं किया वो अब आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रकिया 7 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 अक्टूब 2021 है. फायरमैन के लिए 581 पद और एएफओ के लिए 29 पद रिक्त हैं, जिसपर भर्ती की जाएगी.

राजस्थान में खेत को पानी के लिए कांग्रेस गहलोत सरकार के खिलाफ डेरा-डंडा लेकर जमे किसान

पैटर्न में क्या हुआ बदलाव- फायरमैन और एएफओ परीक्षा पैटर्न में भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन 100 अंकों में से प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा 70 अंक .  60 अंक का फिजिकल टेस्ट और 90 अंक का प्रैक्टिकल होगा. ये पहली बार है जब फायरमैन भर्ती के लिए परीक्षी में प्रैक्टिकल लिया जाएगा.. सभी परीक्षा में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है. वहीं एससी एसटी उम्मीवारों के लिए न्यूनतम अंक 28 निर्धारित किए गए है. फिजिकल औप प्रैक्टिकल के लिए कैटेगिरी वाइज कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी.

मेधावी बच्चों को सरकारी खर्च पर ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड भेजेगी अशोक गहलोत सरकार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें