स्कूल खोलने के निर्णय पर राजस्थान की गहलोत सरकार का यू टर्न, कमेटी करेगी निर्णय

Smart News Team, Last updated: Sat, 24th Jul 2021, 1:01 PM IST
  • गहलोत सरकार ने आगामी दो अगस्त से खोलने का निर्णय लिया था. लेकिन फिर एक दिन बाद ही गहलोत सरकार ने अपने निर्णय से यू टर्न मारते दिख रही है. सरकार स्कूलों को खोलने से इंकार करते हुए कह रही है कि स्कूलों को खोलने का फैसला कमेटी लेगी.
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर:कोविड-19 के बढते संक्रमण के कारण देश में सभी निजी और सरकारी शैक्षणिक संस्थान बंद पड़ी हैं. इसी के तहत राजस्थान में भी लंबे समय से सरकारी व निजी स्कूल बंद पड़ी हैं. जिसे गहलोत सरकार ने आगामी दो अगस्त से खोलने का निर्णय लिया था. लेकिन फिर एक दिन बाद ही गहलोत सरकार ने अपने निर्णय से यू टर्न मारते दिख रही है. सरकार स्कूलों को खोलने से इंकार करते हुए कह रही है कि स्कूलों को खोलने का फैसला कमेटी लेगी.

कोरोना काल में राजस्थान सरकार और शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन माध्यम से बच्चों की कक्षाएं चलाई जा रही है. जिसमें 'आओ‌ घर से सीखें स्माइल-2,' दूरदर्शन आदि के माध्यम से सभी स्कूली बच्चों को शिक्षा दी जा रही है. लेकिन कोविड-19 के घटते संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अगुवाई में 22 जुलाई को हुई कैबिनेट बैठक में आगामी 2 अगस्त से स्कूलों को खोलने को लेकर कैबिनेट में सहमति बनी थी.

कैबिनेट की बैठक के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी. 22 जुलाई को उन्होंने ट्वीट कर बताया था कि "आज हुई कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के सभी विद्यालयों को 02 अगस्त से खोलने का निर्णय लिया गया है।" जिसके बाद प्रदेश भर में इसको लेकर प्रतिक्रिया हुई और बात चली कि अभी स्कूल खोलना कहीं सरकार को भारी ना पड़ जाए. जिसके बाद गहलोत सरकार ने अपने इस निर्णय से यू टर्न लेते हुए देर रात यह स्पष्ट किया कि अभी कोई भी स्कूल नहीं खोली जाएगी. स्कूलों को खोलने को लेकर एक पांच सदस्य की कमेटी गठित की गई है. जो स्कूलों को खोलने को लेकर मंथन कर रिपोर्ट देगी. उसके बाद ही सभी स्कूलों को खोलने या ना खोलने का निर्णय लिया जाएगा.

गौरतलब है कि कोविड संक्रमण को लेकर अभी सभी राज्यों में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय व सभी तरह के शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखा गया है. विशेषज्ञों ने तीसरी लहर आने की चेतावनी दी है जिसे भी ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकारें अभी स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को खोलने से हिचकिचा रही है.

CM अशोक गहलोत ने शिक्षण संस्थान खोलने के लिए की 5 सदस्य मंत्रियों की समिति गठित

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें