तकनीकी शिक्षा: थर्ड ईयर के छात्र देंगे एग्जाम, फर्स्ट-सेकंड सीधा प्रमोट

Smart News Team, Last updated: Tue, 15th Jun 2021, 8:39 PM IST
  • तकीनीकी शिक्षा मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह व अगस्त के प्रथम सप्ताह में आयोजित किए जाने के लिए आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए है. विभाग इस संबंध जल्द प्रस्ताव तैयार कर सीएम को भेजेगा जिसके बाद वो अंतिम निर्णय लेंगे.
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: तकनीकी शिक्षा के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की पिछले साल की भाती ही परीक्षा आयोजित की जाएगी, जबकि प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. तकनीकी शिक्षा विभाग यह प्रस्ताव बनाकर सीएम के पास भेजेंगे जिस पर सीएम स्तर पर अंतिम निर्णय किया जाएगा. तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने ने मंगलवार को तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत विश्वविद्यालयों, तकनीकी बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं, विद्यार्थियों का मूल्यांकन व बजट घोषणा के सम्बन्ध में वीडियो कॉन्फ्रेन्सिग के जरिए समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए. 

फरार उदयपुर SDM सुनील को जयपुर ACB ने किया अरेस्ट, 50 हजार की मांगी थी रिश्वत

उन्होंने इंजीनियरिंग तथा पॉलिटेक्निक शिक्षा के विद्यार्थियों के अंतिम वर्ष की परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह व अगस्त के प्रथम सप्ताह में आयोजित किए जाने के लिए आवश्यक तैयारियां किए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि विद्यार्थियों को कोई नुकसान न हो उनमें निराशा न हो वो समय पर अपना कोर्स पूरा करके प्लेसमेंट के लिए या बाहर की कंपनियों में नौकरी करने के लिए जा सके.

सोसायटी मोड वाले कॉलेजों को बनाया जाएगा विश्वविद्यलयों के संघटक महाविद्यालय

डॉ. गर्ग ने आरटीयू, बीटीयू को सात दिवस में बीओएम (बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट) की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए. सोसायटी मोड पर जो कॉलेजेज चल रहे हैं उनको संघटक कॉलेज बनाने की घोषणा 2021-22 के बजट में की गई थी उसके सम्बन्ध में कुलपतियों को निर्देश दिए गए हैं कि जल्दी से सात दिन के अन्दर वो अपने विश्वविद्यालय की सहमति भेजें, जिससे कि सोसायटी मोड पर जो महाविद्यालय चल रहे हैं उनको विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालय बना दिया जाए जिससे कि उनके कार्मिकों, शिक्षकों की समस्याओं का समाधान हो सकें. 

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने आरटीयू तथा बीटीयू विश्वविद्यालयों को रोल मॉडल के रूप में कार्य करने हेतु प्रेरित करते हुए कहा कि महाविद्यालय भी विश्वविद्यालय के ही पार्ट के रूप में समझे जाए एवं इसी के अनुरूप उनका विकास किया जाए. उन्होंने कोरोना काल में तकनीकी शिक्षा के शिक्षकों को प्रेरित करते हुए लोगों की मददगार वाले प्रोजेक्ट्स पर कार्य करने के लिए कहा. बैठक में तकनीकी शिक्षा सचिव एन.एल.मीना, तकनीकी विश्वविद्यलयों के कुलपति सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

राजस्थान-MP पुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन में हत्थे चढ़ा बड़ा गैंग, गोली-बारूद बरामद

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें