राजस्थान में देश विरोधी गतिविधियों का पर्दाफाश, युवाओं को उकसाने की कोशिश नाकाम

Smart News Team, Last updated: Thu, 8th Jul 2021, 2:26 PM IST
  • आरोपी सोशल मीडिया टेलीग्राम आदि पर इस्लामिक मीडिया नाम से ग्रुप बनाकर युवाओं को उसमें शामिल कर आतंकवादी गतिविधियों से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहा था. आरोपी जैश ए मोहम्मद, आईएसआई, पाकिस्तान, कश्मीर में संदिग्ध पृष्ठभूमि वाले लोगों से जुड़ा हुआ था.
आरोपी पाकिस्तान, बर्मा और ईरान आदि देशों के नंबरों से भी जुड़ा हुआ था.

राजस्थान में साइबर सेल और पुलिस की टीम ने साथ मिलकर अलवर के तिजारा में देश विरोधी गतिविधियां चलाने और आतंकवाद से जुड़ने के लिए युवाओं को उकसाने वाले आरोपी को बापर्दा गिरफ्तार किया है. जांच के दौरान पुलिस ने आरोपी असरूदीन पुत्र मोहम्मद निवासी बैंगनहेड़ी के पास से देश विरोधी आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की है. 

भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी ने बताया कि साइबर सेल कार्यालय जयपुर से सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति आरोपी सोशल मीडिया टेलीग्राम आदि पर इस्लामिक मीडिया नाम से ग्रुप बनाकर युवाओं को उसमें शामिल कर आतंकवादी गतिविधियों से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहा था. 

राजस्थान शिक्षा विभाग ने बदला सेवा नियम, DEO पर सीधी भर्ती का प्रावधान हटा

इसके बाद इस्लामिक मीडिया नामक टेलीग्राम एप की तकनीकी और परंपरागत जांच करने के बाद यह बात सामने आया कि आरोपी जैश ए मोहम्मद, आईएसआई, पाकिस्तान, कश्मीर में संदिग्ध पृष्ठभूमि वाले लोगों से जुड़ा हुआ था. साथ ही आपत्तिजनक सामग्री मिली. जिसके माध्यम से देश की एकता और अखंडता को नुकसान पहुंचाने के लिए देश विरोधी प्रचार किया जा रहा था. अब पुलिस जांच कर रही है कि आरोपी के संपर्क में कितने लोग हैं.

पाकिस्तान और ईरान के नंबरों से भी जुडा हुआ था

आरोपी पाकिस्तान, बर्मा और ईरान आदि देशों के नंबरों से भी जुड़ा हुआ था. साथ ही 2015 से तब्लीकी जमात से जुड़ा हुआ था. पूछताछ में भी सामने आया कि यह देश के विभिन्न हिस्सों व जगहों पर दौरा कर चुका है. जमात में महाराष्ट्र भी गया था, जहां कश्मीर के कुछ लोगों के सम्पर्क में आया.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें