राजस्थान पर्यटन विभाग ने दी बेरोजगारों को सौगात, 6000 बेरोज़गार बनेंगे गाइड

Smart News Team, Last updated: 13/08/2020 06:57 PM IST
  • कोरोना का कहर देश में फैला हुआ है, जिसके कारण कई लोग बेरोज़गारी हो गए है. उसी बीच राजस्थान सरकार बेरोज़गार लोगों के लिए एक नई सौगात लेकर आई है. राजस्थान पर्यटन सरकार छह हजार गाइड लाइसेंस जारी करेंगी. 
संकेतात्मक तस्वीर 

जयपुर- प्रदेश में सरकार पर्यटन के क्षेत्र में बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार देने की तैयारी में लगी हुई है. जिसमें पर्यटन विभाग एक हजार राज्य स्तरीय और पांच हजार जिला स्तरीय गाइड लाइसेंस जारी करेगा. विभाग गाइड लाइसेंस जारी करने के नियमों में संशोधन कर रहा है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से इस संबंध में बजट घोषणा की गई है.

अभी तक गाइड लाइसेंस जारी करने से पहले दो से चार सप्ताह का प्रशिक्षण विभाग की ओर से दिया जाता था. जिसके बाद एक परीक्षा भी ली जाती थी. लेकिन अब पर्यटन विभाग गाइड लाइसेंस जारी करने के नियमों में संशोधन करने की कवायद कर रहा है. अब पहले प्रशिक्षण की जगह एक परीक्षा होगी और फिर परीक्षा में उत्तीर्ण युवाओं को गाइड का लाइसेंस जारी किया जाएगा. वहीं विभाग के अधिकारियों ने कहा कि नई व्यवस्था से गाइड लाइसेंस जारी करने में पारदर्शिता आएगी और किसी तरह का अंसतोष भी नहीं होगा. मुख्यमंत्री की बजट घोषणा पर पर्यटन विभाग के अधिकारी नियमों में संशोधन को अंतिम रूप देने में लगे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें