Rajasthan Weather: राजस्थान में 3 दिनों तक बारिश के आसार, जाने कहां होगी बरसात

Prince Sonker, Last updated: Thu, 30th Sep 2021, 6:07 PM IST
  • बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के कारण राजस्थान के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में अगले दो-तीन दिन तक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में तेज और मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान लगाया है.
(फाइल फोटो)

जयपुर. राजस्थान में मानसून अभी दो-तीन दिनों तक और मेहरबान रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी भारत के झारखंड व आसपास के एरिया के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं गुजरात तट के आसपास गुरुवार को तीव्र दबाव के रूप में चक्रवर्ती तूफान के पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना बन गई है. इनके असर के कारण 30 अक्टूबर से दो अक्टूबर के बीच बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है. चार-पांच अक्टूबर के बाद से मानसून के विदा होने की संभावना है.

 

चौबीस घटों में इन जिलों में हुई बारिश

मानसून की विदाई के वक़्त भी राजस्थान के इलाकों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अगले चार दिन में राजस्थान के 15 से 20 जिलों में तेज और मध्यम दर्जे की बारिश के आसार जताए हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी राजस्थान के चूरू, बीकानेर, जोधपुर, नागौर में कहीं-कहीं अच्छी बारिश दर्ज हुई. चूरू के बीदासर में करीब एक घंटे तक जमकर पानी गिरा. यहां करीब 3 इंच बारिश हुई. चूरू के अलावा बीकानेर के खाजूवाला इलाके में 25 मिमी, जोधपुर के फलौदी में 36 मिमी, नागौर के मकराना में 22 मिमी बारिश हुई. इसके अलावा करौली, कोटा, उदयपुर, प्रतापगढ़, श्रीगंगानगर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ और बांसवाड़ा जिलों में भी बारिश दर्ज हुई है.

 

REET Exam 2021 में चीटिंग को लेकर राजस्थान सरकार सख्त, 1 SDM, 2 DSP भी सस्पेंड

इन जिलों में बारिश हो सकती है बारिश

बंगाल की खाड़ी में बने नए लो-प्रेशर सिस्टम के असर के कारण जयपुर मौसम विभाग ने आज झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, सवाईमाधोपुर और उदयपुर में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है. एक अक्टूबर को भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, सवाईमाधोपुर और उदयपुर में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, 2 अक्टूबर को बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा में हल्की बारिश का अनुमान है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें