छत्तीसगढ़ से जयपुर Zoo लाया गया चार सींगों वाला दुर्लभ प्रजाति का हिरण

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 23rd Oct 2021, 6:19 PM IST
  • चौसिंगा हिरण को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जू से जयपुर लाया गया. इस चौसिंगा हिरण को बहद दुर्लभ माना जाता है. साथ ही यह हिरण अपने चार सींगों के अलावा कद काठी में दूसरे हिरणों से काफी छोटा होता है.
चौसिंगा हिरण को बहद दुर्लभ माना जाता है.

जयपुर. बेहद दुर्लभ हिरण चौसिंगा के दो जोड़े छत्तीसगढ़ से जयपुर लाए गए. दरअसल, हिरण चौसिंगा उन दुर्लभ प्रजातियों में शामिल है जिसकी संख्या देश में लगातार तेजी से घटती जा रही है. इस हिरण की खास बात यह है कि इसके चार सींग होते हैं. लेकिन देश भर में तेजी से घट रही इसकी संख्या चिंतित करने वाली है. यह हिरण अपने चार सींगों के अलावा कद काठी में दूसरे हिरणों से काफी छोटा होता है.

बताते चलें कि चौसिंगा हिरण को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जू से लाया गया है. तकरीबन दो दिन के सफर के बाद इस जोड़े को जयपुर लाया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक, अभी चारों हिरण को 21 दिन तक क्वारंटीन में रखा जाएगा. साथ ही इस दौरान आम पर्यटकों की नजर से दूर रखा जाएगा. बता दें कि इस हिरण को फोर होर्न्ड एंटीलॉप भी कहा जाता है.

राजस्थान CM चेहरे के सवाल पर वसुंधरा राजे बोलीं- अगला सीएम वही जिसे सभी समुदायों का प्यार मिलेगा

आंकड़े बताते हैं कि इस चौसिंगा हिरण की तादाद देशभर के जंगलों में बेहद तेजी से घट रही है. इसलिए बायोलॉजिकल पार्क और चिड़ियाघरों में इसके प्रजनन के जरिए इसकी आबादी को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं. में अन्य सभी हिरणों की प्रजाति के मुकाबले सबसे कम तादाद चौसिंगा हिरण की ही है. बता दें कि बेहद दुर्लभ हिरण चौसिंगा के दो जोड़े छत्तीसगढ़ से जयपुर लाए गए. तकरीबन दो दिन के सफर के बाद इस जोड़े को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जू से जयपुर लाया गया है. चौसिंगा हिरण अपने चार सींगों के अलावा कद काठी में दूसरे हिरणों से काफी छोटा होता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें