राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षा 3 सितंबर से होगी शुरु

Smart News Team, Last updated: 15/08/2020 01:12 PM IST
  • बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार दसवीं कक्षा की सप्लीमेंट्री परीक्षा 3 सितंबर को व्यावसायिक विषयों से शुरू होगी.
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की सप्लीमेंट्री परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है. परिक्षा 3 सितंबर से शुरु होगी, जो 12 सितंबर तक होगी. दो शिफ्ट में होने वाली परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह साढ़े आठ बजे से पौने बारह तक की होगी. जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर पौने दो बजे से लेकर शाम पांच बजे तक चलेगी. स्टूडेंट्स परीक्षा का पूरा कार्यक्रम बोर्ड की अधिकृत वेबसाईट rajeduboard.rajasthan.gov.in - पर चेक कर सकते हैं. बोर्ड की ओर से जल्द ही प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे.

बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार दसवीं कक्षा की सप्लीमेंट्री परीक्षा 3 सितंबर को व्यावसायिक विषयों से शुरू होगी. जबकि 3 सितंबर को सीनियर सेकंडरी की सप्लीमेंट्री परीक्षा हिंदी अनिवार्य के साथ शुरु होगी. इसके बाद अंग्रेजी, लोक प्रशासन, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास, समाजशास्त्र, लेखाशास्त्र, शीघ्रलिपी-हिंदी, शीघ्रलिपी-अंग्रेजी, फिजिकल एजुकेशन, कृषि विज्ञान, कृषि जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान पर्यावरण विज्ञान और दर्शन शास्त्र की परीक्षाएं होगी. वहीं, 10वीं की अंतिम पूरक परीक्षा 8 सितंबर को सामाजिक विज्ञान की होगी तो 12वीं की अंतिम परीक्षा 12 सितंबर को मनोविज्ञान विषय और दोपहर की शिफ्ट में संगीत विषय की होगी.

गौरतलब है कि बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में कुल 90 हजार 648 विद्यार्थी पूरक योग्य हैं. जबकि 12वीं कला वर्ग में 21 हजार 681, विज्ञान वर्ग में 4 हजार 396 और वाणिज्य वर्ग में 1 हजार 143 विद्यार्थी पंजीकृत हैं. बोर्ड की ओर से कोरोना संकट को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था के साथ परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा. बोर्ड ने अपनी मुख्य परीक्षाएं भी कोरोना काल में बेहद सफलतापूर्वक संपन्न कराई थी. पूरक परीक्षा के बाद परिणाम भी जल्द ही घोषित किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें