REET 2021: राजस्थान रोडवेज बसों में एडमिट कार्ड दिखा फ्री ट्रैवल कर सकेंगे अभ्यार्थी

Smart News Team, Last updated: Wed, 8th Sep 2021, 9:05 PM IST
  • REET परीक्षा 26 सितंबर को होने वाली है. इस परीक्षा में भारी संख्या में अभ्यर्थियों के शामिल होंगे. इसके लिए राजस्थान सरकार ने रोडवेज बसों में 20 से 30 सितंबर के बीच स्टूडेंट्स के लिए ट्रैवल फ्री कर दिया है. 
26 सितंबर को होने वाली REET परीक्षा में हो रहे हैं शामिल तो देख लें ये नियम

जयपुर. राजस्थान सरकार ने सूबे में शिक्षकों के लिए होने वाली पात्रता परीक्षा REET में शामिल हो रहे अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज बसों की यात्रा निशुल्क करने का ऐलान कर दिया है. यह सुविधा उन्हें 20 सितंबर से 30 सितंबर के बीच एडमिट कार्ड और प्रमाण पत्र दिखाने पर मुहैया करायी जाएगी. दोनों दस्तावेज दिखाकर अभ्यर्थी कंडक्टर या फिर टिकट काउंटर से निशुल्क टिकट कटवाकर रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा का लाभ ले सकेंगे.

परीक्षा केंद्रों पर तैनात सभी टीचर और स्टाफ का वैक्सीनेशन होना अनिवार्य है लेकिन जो अभ्यर्थी किसी कारण अबतक वैक्सीन नहीं लगवा पाए हैं वह 26 सितंबर को होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. परीक्षा केंद्रों पर कोरोना गाइड लाइन का पूरी तरह पालन किया जाएगा और इसे ध्यान में रखकर ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया जाएगा.

घड़ी, पर्स और आभूषण पहनकर परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे अभ्यर्थी

REET परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थी परीक्षा कक्ष में घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या अन्य किसी प्रकार का आभूषण पहनकर नहीं बैठ सकते . इसके आलावा पर्स, हैंडबैग या डायरी लाने पर भी रोक रहेगी. अगर अभ्यर्थी इनमें से कुछ भी परीक्षा केंद्र पर अपने साथ लाते हैं तो उन्हें बाहर रखना होगा और इन सब सामानों के सुरक्षा जिम्मेदारी परीक्षा केंद्रों की नहीं होगी. 

राजस्थान के मंत्री अशोक चांदना का रमादेवी पर हमला, कहा- ‘कुछ जयचंद भाजपा के हाथ बिक गए हैं’

पारदर्शी बोतल में पानी लाने पर मिलेगी छूट

परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे कि मोबाइल, ब्लूटूथ, कैल्क्यूलेटर लाने की इजाजत नहीं होंगी इसके बावजूद भी अगर कोई अभ्यर्थी परीक्षा कक्ष में इन सब सामानों के साथ पाया गया तो उसके खिलाफ अनुचित साधनों की रोकथाम अधिनियम 1992 के तहत कार्रवाई होगी. इसके आलावा अभ्यर्थी अपने साथ पानी की पारदर्शी बोतल लेकर आता है तो उसे इसकी छूट मिलेगी.

दो पारियों में होगी परीक्षा

REET परीक्षा का आयोजन दो पारियों में किया जाएगा. इस बार परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं. पहली पारी में सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक होगी. दूसरी पारी दोपहर 2.30 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. इस दौरान अभ्यर्थी को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा. उसके बाद किसी भी हाल में परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

कंट्रोल रूम से मदद ले सकेंगे अभ्यर्थी

REET परीक्षा से पहले 20 सितंबर को बोर्ड कार्यालय में केंद्रीय कंट्रोल रूम शुरू होगा इसके बाद जिला स्तर पर भी कंट्रोल रूम का गठन किया जाएगा. कंट्रोल रूम 22 सितंबर तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक और 23 सितंबर से 27 सितंबर तक सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक कार्यरत रहेगा. कंट्रोल रूम का नंबर 0145-263436 और 01412630437 है. यहां अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र से संबंधित अपनी समस्याओं की जानकारी ले सकता है.

परीक्षा के दौरान सभी जिला कलेक्टर कार्यालयों और जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालय में 25 सितंबर सुबह 6 बजे से 26 सितंबर को परीक्षा समाप्ति तक और परीक्षा सामग्री संबंधित जिले से अजमेर कार्यालय के लिए रवाना होने तक कार्यरत रहेंगे. वहीं, परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 10 से 12 दिन पूर्व जारी होंगे. इसे दिखाकर अभ्यर्थी राजस्थान रोडवेज में फ्री यात्रा कर सकेंगे. 

RSMSSB Exam Calendar 2021: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जारी किया साल 2021-22 भर्ती एग्जाम शेड्यूल

परीक्षा केंद्रों में होगी वीडियोग्राफी

REET परीक्षा को धांधली मुक्त बनाने के लिए प्रदेशभर में संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में वीडियोग्राफी करवाई जाएगी. निजी स्कूलों में बनाए जाने वाले परीक्षा केंद्रों में आधे पर्यवेक्षक सरकारी होंगे. सुपरवाइजर का काम भी सरकारी अधिकारी और कर्मचारी ही करेंगे.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार ऐसे परीक्षा केंद्र जहां पर इंटरनेट की सुविधा है, उन केंद्रों पर प्रश्न पत्र पहुंचने से कम से कम दो घंटे पहले ही इंटरनेट सुविधा को बंद कर दिया जाएगा. इसके साथ ही परीक्षा वाले दिन परीक्षा केंद्र पर कक्षाओं, कोचिंग या हॉस्टल का संचालन भी नहीं होगा, ताकि किसी भी तरह की धांधली और बेईमानी को रोका जा सके. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें