REET Level 1 2021: रीट लेवल-1 भर्ती के लिए 5 मार्च से अपलोड होंगे डॉक्यूमेंट्स

Naveen Kumar, Last updated: Fri, 4th Mar 2022, 11:01 AM IST
  • राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा, रीट 2021 लेवल 1 परीक्षा में चयन प्रक्रिया के लिए शिक्षा विभाग ने अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने का शेड्यूल जारी किया है. अभ्यर्थी 5 मार्च से विभाग की ऑफिशियल साइट के माध्यम से दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं.
फाइल फोटो

जयपुर. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा, रीट 2021 लेवल 1 परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की कवायद शुरू हो गई है. शि​क्षा विभाग ने रीट लेवल 1 की कट ऑफ जारी करने के बाद आगे की प्रोसेस शुरू कर दी है. रीट लेवल-1 भर्ती के लिए चयनित अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट्स वैरिफिकेशन किया जाना है, जिसके लिए शिक्षा विभाग ने अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने का शेड्यूल जारी किया है. अभ्यर्थी 5 मार्च से विभाग की ऑफिशियल साइट के माध्यम से दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं. दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तिथि 10 मार्च रहेगी. 

बता दें कि REET लेवल वन में करीब 31 हजार कैंडिडेट को डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के लिए चुना गया है. बता दें कि हाल ही में रीट लेवल 1 परीक्षा की कटऑफ जारी की गई थी. जिसमें सामान्य वर्ग की कटऑफ 130 रही है. माध्यमिक शिक्षा विभाग के अनुसार, 15 हजार 500 पदों के लिए 31 हजार कैंडिडेट का चयन करते हुए कट ऑफ जारी की गई है. यानी कि हर पद पर दो दावेदार होंगे. वहीं, डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बाद रीट लेवल 1 की फाइनल कटऑफ 130 से भी ज्यादा बढ़ सकती है. बता दें कि शॉर्ट लिस्टेड अभ्यर्थियों में नॉन टीएसपी सामान्य शिक्षा में 22951 और विशेष शिक्षा में 870 अभ्य​र्थी, टीएसपी सामान्य शिक्षा में 6841 और विशेष शिक्षा में 71 अभ्यर्थी शामिल हैं.

REET Exam 2022: 46,500 पदों के लिए जुलाई में होगी रीट परीक्षा, मिलेगी ये सुविधा

बता दें कि अब चयनित 31 हजार अभ्यर्थियों को अपनी योग्यता साबित करनी होगी. इसके लिए उन्हें शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके लिए विभाग की साइट http://rajshaladarpan.nic.in/newposting/ पर जाना होगा. यहां पर रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन आईडी से अपने अपने डॉक्यूमेंट वेरिफाइड करवाने होंगे. संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम व पात्रता जांच की जाएगी. इसका शेड्यूल व जगह की सूचना अभ्यर्थियों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें