राजस्थान विवि के प्रोफेसर्स के नाम पर IIT दिल्ली में हुई शोध पीठ की स्थापना

Smart News Team, Last updated: Thu, 1st Jul 2021, 1:56 PM IST
  • इस शोध पीठ के जरिए आईआईटी दिल्ली में छात्र जलवायु, स्वास्थ्य, शिक्षा पर शोध कर सकेंगे. इससे इन विषयों पर शोध के कार्यों को बढ़ावा मिलेगा.  
प्रो. एन. के सिंघी राजस्थान विवि में समाजशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष और उनकी पत्नी प्रो. चन्द्रलता सिंघी कैमिस्ट्री विषय की शिक्षक रही है. प्रो. एन. के सिंघी समाजशास्त्र विषय में उनकी ख्याति विश्वभर में फैली हुई है. 

राजस्थान विश्वविद्यालय के दो प्रोफेसरों के नाम पर आईआईटी दिल्ली में एक शोध पीठ की स्थापना की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य समाज शास्त्र विषय में शोध को बढ़ावा देना है. राजस्थान विश्वविद्यालय में समाज शास्त्र विषय के शिक्षक रहे प्रो. एन.के. सिंघी और चन्द्रलता सिंघी के नाम पर आईआईटी दिल्ली में इस शोध पीठ की स्थापना की गई है. 

इस शोध पीठ के माध्यम से जलवायु, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित अन्य विविध जटिल विषयों पर शोध एवं अध्यापन की गुणवत्ता को विकसित करने का कार्य किया जाएगा. विश्वविद्यालय जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. भूपेन्द्र सिंह शेखावत ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताया कि यह शोध पीठ आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र अभीक सिंघी जोकि प्रो. एन.के. सिंघी और चन्द्रलता सिंघी के पुत्र भी हैं, द्वारा अपने शिक्षाविद् परिजनो के सम्मान में स्थापित की गई है. 

राजस्थान न्यायालयों में एपीपी सहित इन 39 पदों पर होगी भर्ती, सीएम ने दी मंजूरी

इस प्रयोजन के लिए स्थायी निधी भी अभीक सिंघी द्वारा ही प्रदान की गई है. प्रो. एन. के सिंघी राजस्थान विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग में विभागाध्यक्ष रहे थे और समाजशास्त्र विषय में उनकी ख्याति विश्वभर में रही थी.  उनकी पत्नी प्रो. चन्द्रलता सिंघी कैमिस्ट्री विषय की शिक्षक रही है. प्रो. चन्द्रलता सिंघी ने महारानी व कनोडिया कॉलेज में भी लगभग 35 वर्ष अध्यापन कार्य किया है. विश्वविद्यालय के दोनों प्रोफेसरों ने दुनिया भर में ख्याति प्राप्त की है और समाज शास्त्र विषय में भी अपनी विशेष भूमिका निभाई है. यही कारण है कि उन्हें प्रेरणा श्रोत मानकर उनके नाम पर दिल्ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान नई दिल्ली में समाज शास्त्र शोध पीठ की स्थापना की जा रही है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें