पिंक सिटी जयपुर में पांच हजार किलोमीटर दौड़ लगाकर रिक्शे बतायेंगे कोरोना से बचाव

Smart News Team, Last updated: 14/08/2020 12:16 AM IST
  • जयपुर। कोरोना अभी गया नहीं है, इसके मामले रोजाना बढ़ रहे हैं. लेकिन घबराने की नहीं, बल्कि सचेत रहने की जरूरत है. छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर ही इसे हराया जा सकता है. 
कोरोना से बचाव एवं सावधानियों के बारे में सचेत करता रिक्शा

जयपुर. शहर में ई-रिक्शा के जरिए हर क्षेत्र, बाजार-सड़क, मोहल्ले-कॉलोनी एवं गली-गली में ऑडियो संदेशों के जरिए जयपुरवासियों को कोरोना से बचाव एवं सावधानियों के बारे में सचेत किया जा रहा है. कोरोना से बचाव से जुड़ी जानकारी देने वाले ये रिक्शा अब दोगुनी संख्या में जयपुर में दौडेंगे. अभी तक कुल 15 रिक्शा इस कार्य में लगे हुए थे. अब तक ये ई-रिक्शा 5 हजार किलोमीटर अधिक चलकर शहर में कोरोना से बचाव के लिए लोगों को ऑडियो संदेशों के माध्यम से जागरूक कर चुके हैं और आने वाले दिनों में 30 रिक्शा 15 हजार किलोमीटर से अधिक की यात्रा करेंगे.

ये ई-रिक्शा जयपुर शहर के सभी थाना क्षेत्रों में घूम-घूम कर और भीड़-भाड़ की संभावना वाले प्रमुख क्षेत्रों जैसे सब्जी मण्डी, श्रमिक चौखटी, बाजार, दुकानों व फैक्ट्री आदि क्षेत्रों में कोरोना बचाव के संदेशों का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं. सभी रिक्शा वाले मास्क लगाए व कोरोना से बचाव के संदेशों वाले टीशर्ट में नजर आ रहे हैं. हर रिक्शा के साथ एक स्वयंसेवक भी है जो माइकिंग सिस्टम पर कोरोना के प्रति सावधान रहने तथा भीड़भाड़ नहीं करने के लिए लोगों की समझा रहा है. सभी रिक्शों पर कोरोना संदेशों के बैनर पोस्टर भी लगाए गए हैं.

जिला प्रशासन द्वारा 30 जुलाई से और प्रमुख चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय के क्षेत्र में भी 5 अगस्त से ही रिक्शा एवं ई-रिक्शा के माध्यम से कोरोना बचाव सम्बन्धी ऑडियो संदेशों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. अब इनकी संख्या को बढाकर 30 कर दिया गया है.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि मंगलवार 11 अगस्त को इन रिक्शा ने आमागढ़ कच्ची बस्ती, मीना पाड़ा, आदर्श नगर, बालाजी कॉलेज, बरकत नगर, सहकार भवन सहित सम्पूर्ण क्षेत्रों में कोरोना संबंधी ऑडियो संदेशों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें