RPSC और RSSB भी करेगा UPSC की तरह नियुक्ति, भर्ती कैलेंडर जारी

Smart News Team, Last updated: Sat, 10th Apr 2021, 2:38 PM IST
  • राजस्थान प्रदेश के क्रमिक विभाग ने यूपीएससी की तरह RPSC और RSSB के होने वाले एग्जाम का एक कैलेंडर की तारीख तय कर दी है. जो 30 नवंबर तक आगामी भर्ती तारीख का कैलेंडर जारी होगा.
RPSC और RSSB भी करेगा UPSC की तरह नियुक्ति, भर्ती कैलेंडर जारी (फाइल फ़ोटो)

जयपुर: राजस्थान प्रदेश के क्रमिक विभाग ने राज्य में होने वाले राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन और राजस्थान स्टॉफ सिलेक्शन बोर्ड के प्रत्येक साल होने वाली भर्तियों को कैलेंडर की निश्चित तारीख पर तय कर दिया. क्रमिक विभाग ने यह निर्णय यूपीएससी के तरह होने वाली भर्तियों के अनुरूप होगा है. इससे पहले राजस्थान क्रमिक विभाग ने 12 बिंदुओं का एक परिपत्र जारी किया है. RSSB और RPSC एजेंसियां 30 नवंबर तक अगले साल होने वाली भर्तियों के तारीख का कैलेंडर जारी करेंगी.

आदेशानुसार विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक 31 जुलाई तक पूरी हो जाए. सभी तरह की खाली पड़े पद , पदोन्नति , सेवानिवृत्त और अन्य रिकॉर्ड 15 अगस्त के पहले तैयार हो जाए. खाली पड़े पदों पर विभाग की ओर से 31 अगस्त से पहले अर्जी भेजी जाए. सभी अर्थनाओ का परीक्षण 30 सितंबर के पहले कर दिया जाए. किसी भी पद के लिए अर्थनाओ की कमी को 30 अक्टूबर से पहले दूर कर लिया जाना चाहिए. 
हवाई यात्राओं पर दिख रहा है कोरोना का असर, जयपुर से मुंबई की 3 फ्लाइट कैंसिल

इस प्रकार नवंबर के अंत तक आगामी वर्ष के लिए भर्ती कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों को प्रशासनिक विभाग एक चयन सूची निकालेगा. चयन सूची प्राप्त होते ही 4 सप्ताह के भीतर नियुक्ति पत्र जारी कर दिया जाएगा. सफल अभ्यर्थी को 3 सप्ताह के अंदर कार्य ग्रहण सौंप दिया जाएगा. 

राजस्थान स्कूल ऑफ़ आर्ट मामले में कमेटी ने सुनीं समस्याएं,छात्र अपनी मांग पर अड़े

चयनित अभ्यर्थी अगर कार्य ग्रहण अवधि 4 सप्ताह के बाद कार्य ग्रहण नहीं करेगा तो उसकी सूचना प्रशासन अपने पास लेगा. प्रतीक्षा सूची 6 माह तक माननी होगी उसके बाद विभाग प्रतीक्षा सूची के लिए न नाम मांग सकेगा और न नामों की भर्ती कर सकेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें