RPSC RAS 2021: आरपीएससी RAS व RPS में 688 पदों पर बंपर भर्ती, यहां करें अप्लाई

Smart News Team, Last updated: Mon, 26th Jul 2021, 8:37 PM IST
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) आरएएस व आरपीएस भर्ती 2021 के लिए जारी की गाइडलाइंस
  • राजपत्रित पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 25 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष
  • आरपीएससी आरएएस व आईपीएस 2021 भर्ती की शैक्षणिक योग्यता ग्रेडिएट पास
RPSC RAS 2021: आरपीएससी RAS व RPS में 688 पदों पर बंपर भर्ती, यहां करें अप्लाई

जयपुर. राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने आरएएस व आरपीएस भर्ती 2021 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. बता दें कि इस बार 988 पदों पर भर्ती की परीक्षा होंगी. आरपीएससी आरएएस व आईपीएस 2021 के ऑनलाइन आवेदन 28 जुलाई से शुरू हो जाएंगे. आवेदन की अंतिम तिथि 27 अगस्त तय की गई है. योग्य व इच्छुक उम्मीदवार 27 अगस्त से पहले आवेदन कर दें. बता दें कि इस सेवा में ईडब्ल्यूएस के लिए पहली बार आरक्षण लागू किया जाएगा.

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आरएएस व आईपीएस 2021 भर्ती के लिए पात्रता मानदंड निर्धारित कर दिए हैं. आरपीएससी ने आरएएस व आईपीएस 2021 भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेडिएट पास रखी है. उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की अराजपत्रित पदों के लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष है जबकि आरपीएससी आरएएस भर्ती 2021 के राजपत्रित पदों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है.

IBPS RRB Clerk Admit Card: IBPS ने जारी किया क्लर्क परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

मालूम हो कि आवेदन करने वाले उम्मीदवार को देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी के लिखने, पढ़ने और बोलने का ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान भी होना चाहिए. बता दें कि राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की राज्य सेवा और अधीनस्थ सेवाओं भर्ती संबंधी सभी जानकारी और अधिसूचना आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जारी की है. साथ ही आयोग ने अधिसूचना और परीक्षा का सिलेबस दोनों वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं. इच्छुक उम्मीदवार दी गई वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें