जयपुर: 72 लाख की शराब की दुकान के लिए 510 करोड़ रुपए की बोली, आबकारी विभाग हैरान

Smart News Team, Last updated: 07/03/2021 06:31 PM IST
  • जिले में शराबी की दुकानों की नीलामी को केवल तीन दिन ही हुए हैं. हालांकि, इसी बीच एक 72 लाख की दुकान के लिए महिला ने 510 करोड़ रुपए की बोली लगी दी. आबकारी विभाग के अधिकारी इस बोली लगाने वाले को ब्लैक लिस्ट करने की तैयारी कर रहे हैं.
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर. राजस्थान में फिलहाल शराब की दुकानों नलामी हो रही हैं. जिसको लेकर शराब की दुकानों को लेने के लिए लोगों में होड़ मची रहती है. इस बार नई आवंटन नीति आने के बाद इस कारोबार से जुड़े लोग, लगातार दुकान खरीदने के की होड़ में हैं. इस प्रतिस्पर्धा का परिणाम रहा कि हनुमानगढ़ जिले के नोहर कस्बे के खुईयां गावं की एक छोटी सी शराब दुकान के लिए 510 करोड़ रुपए की बोली लगा दी गई. इतनी बोली देखकर पूरा आबकारी विभाग भी सकते में है. क्योंकि, इस दुकान की शुरुआती बोली 72.65 लाख रुपए रखी गई थी. वहीं, आबकारी विभाग के अधिकारी इस बोली लगाने वाले को ब्लैक लिस्ट करने की तैयारी कर रहे हैं. हालांकि, नियम-प्रक्रिया के तहत बोली ठीक लगी है, लेकिन ठेकेदार या दुकान संचालक के लिए इतनी बड़ी रकम देना मुमकिन नहीं है.

मामले को लेकर आबकारी आयुक्त जोगाराम ने बताया कि नियमानुसार जितनी बोली लगती है. उसका 2% राशि 3 दिन के अंदर विभाग में जमा करवानी होती है. हम तीन दिन का इंतजार करेंगे, जिसके बाद बोली लगाने वाली फर्म या व्यक्ति को ब्लैक लिस्ट कर देंगे. बता दें कि पिछले तीन दिनों से चल रहे ई-ऑक्शन में किसी दुकान की यह अब तक सबसे अधिक बोली है. इस दुकान की बोली सुबह 11 बजे शुरू हुई थी, जो देर रात रात 2 बजे तक चली. विभाग के अनुसार इस दुकान के लिए आखिर तक एक ही परिवार की दो महिलाओं के बीच प्रतिशपर्धा चल रही थी. आखिर में यह दुकान 510 करोड़ में किरन कंवर नाम की महिला अपने नाम कर ली.

जयपुर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 3 बदमाशों से 5 कार और एक बाइक बरामद

बता दें कि विभाग ने सफल बोलीदाता महिला को 2 फीसदी राशि जमा करवाने का डिमांड नोटिस जारी कर दिया है, पैसे जमा नहीं करवाने पर विभाग आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई करेगा. आबकारी आयुक्त जोगाराम ने बताया कि नीलामी के तीसरे चरण यानी शुक्रवार को 1140 दुकानों की नीलामी हुई, जिसमें कुल 1721 करोड़ रुपए की बिड लगी. जबकि इन सभी दुकानों का कुल बिड प्राइज 1315 करोड़ रुपए था. उन्होंने बताया कि नीलामी के अभी दो चरण और बाकी है, जो 9 और 10 मार्च को होंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें