RSMSSB ने जारी की जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती परीक्षा की तारीख, जानें कब होगा एग्जाम

Swati Gautam, Last updated: Tue, 25th Jan 2022, 5:20 PM IST
  • राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने इस साल 2022 होने वाली भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है जिसके अनुसार कनिष्ठ अभियंता (Junior Engineer) जेई के 1092 पदों पर होने वाली भर्ती की परीक्षा 7, 8 और 9 मई को होगी.
राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग (file photo)

जयपुर. राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) की ओर से कनिष्ठ अभियंता (Junior Engineer) के 1092 पदों पर भर्ती निकाली गई हैं जिनकी परीक्षा की संभावित तारीखों का ऐलान हो चुका है. बता दें कि राजस्थान जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती परीक्षा 7, 8 और 9 मई को होंगी. मालूम हो कि राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने इस साल होने वाली भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है जिसमें जूनियर इंजीनियर (जेई), ग्राम विकास अधिकारी भर्ती और कंप्यूटर अनुदेशक समेत 11 भर्ती परीक्षाओं की तिथि या प्रस्तावित महीना जारी किया गया है. बोर्ड ने कहा है कि परीक्षाओं का विस्तृत परीक्षा शेड्यूल सही समय पर जारी कर दिया जाएगा. अपडेट के लिए उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in चेक करते रहें.

बता दें कि जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती की प्रक्रिया 21 जनवरी 2022 से शुरू की जा चुकी है. आवेदन की अंतिम तारीख 19 फरवरी 2022 है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से सिविल/विद्युत/यांत्रिक इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवार ही आवेदन दे सकते हैं.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जारी किया भर्ती परीक्षा कैलेंडर, जानें कब होंगे एग्जाम

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जारी भर्ती परीक्षा कैलेंडर

जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती के लिए आवेदन देने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष के अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. साथ ही आवेदन देने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी भरना होगा जो कि 450 रुपये का है. वहीं आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को शुल्क में छूट प्रदान की गई है. जूनियर इंजीनियर भर्ती में जिन 1092 पदों को भरा जाना है. उनमें 1040 पद गैर-अनुसूचित क्षेत्र के लिए रख गए हैं. वहीं 52 पद अनुसूचित क्षेत्र के लिए रखे गए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें