RSMSSB VDO Exam 2022: मई में होगी राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी की परीक्षा

Indrajeet kumar, Last updated: Tue, 25th Jan 2022, 4:46 PM IST
  • Village Development Officer Exam 2022 : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 2022-23 में होने वाली भर्ती परीक्षाों का कैलेंडर जारी कर दिया है. इसके तहत राजस्थान ग्राम विकास पदाधिकारी की परीक्षा मई महीने में होगी. इस भर्ती के तहत ग्राम विकास पदाधिकारी के कुल 3896 पदों को भरा जाएगा.
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड परीक्षा कैलेंडर

जयपुर. RSMSSB Village Development Officer Exam 2022 : राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 2022-23 में होने वाली भर्ती परीक्षाों का कैलेंडर जारी कर दिया है. जारी कैलेंडर के मुताबिक राजस्थान ग्राम विकास पदाधिकारी की परीक्षा मई महीने में होगी. इस वैकेंसी के तहत ग्राम विकास अधिकारी के कुल 3896 पदों को भरा जाएगा. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के सचिव पुष्कर राज शर्मा ने बताया कि ग्राम विकास पदाधिकारी भर्ती की मुख्य परीक्षा मई महीने में होगी.

कर्मचारी चयन बोर्ड के फैसले से बेरोजगार युवाओं को राहत

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी होने से लंबे समय से आस लगाए बेरोजगार युवाओं को बड़ी राहत मिली है. राज्य के युवा लंबे समय से परीक्षा के तारीख का इंतजार कर रहे थे. परीक्षा आयोजित करने को लेकर राजस्थान बेरोजगार महासंघ एकीकृत के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव लंबे समय से मांग कर रहे थे. इस मामले में उपेन यादव ने पिछले सप्ताह कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा से मुलाकात की थी. जिसके बाद बोर्ड के अध्यक्ष ने जनवरी महीने में परीक्षा आयोजित करने का भरोसा दिया था. उपेन यादव ने बताया कि हम लगातार गहलोत सरकार से परीक्षा कैलेंडर जारी करने की मांग दोहरा रहे थे. कर्मचारी चयन बोर्ड ने 11 परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर राहत प्रदान की है. उपेन यादव ने बताया कि अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को समय पर आयोजित करने के लिए वह जल्द ही कार्मिक विभाग और आयोग के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड परीक्षा कैलेंडर

RSMSSB ने दी जानकारी, जूनियर असिस्टेंट क्लर्क ग्रेड 2 की भर्ती के लिए दिसंबर में होगा एग्जाम

एग्जाम पैटर्न और नेगेटिव मार्किंग

गौरतलब है कि ग्राम विकास पदाधिकारी के कुल 3896 पदों पर वैकेंसी जारी की गई है. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 10 सितंबर 2021 से शुरू हुई थी. जबकि आवेदन की अंतिम तारीख 9 अक्टूबर 2021 थी. यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी जिसमें कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे. गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग के तहत एक गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. यानी तीन गलत उत्तर देने पर एक सही उत्तर के अंक को काट लिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें