RSMSSB VDO Recruitment 2021: राजस्थान में ग्राम विकास अधिकारी के बंपर पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Somya Sri, Last updated: Tue, 7th Sep 2021, 4:27 PM IST
  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से ग्राम विकास अधिकारी के कुल 3896 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. आवेदन प्रक्रिया 10 सितंबर 2021 को शुरू होगी. वहीं आवेदन की अंतिम तिथि 9 अक्टूबर 2021 है.
RSMSSB VDO Recruitment 2021: राजस्थान में ग्राम विकास अधिकारी के बंपर पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई (प्रतिकात्मक फोटो)

जयपुर: राजस्थान में सरकारी नौकरी करने की चाहत रखने वालों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने ग्रेजुएशन पास किये हुए लोगों के लिए कुल 3896 पदों पर भर्ती निकाली है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) की तरफ से ग्राम विकास अधिकारी (Village development officer) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इन पदों पर अप्लाई करने के लिए इच्छुक कैंडेडेट्स आधिकारिक वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस पद के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 सितंबर 2021 को शुरू होगी. वहीं आवेदन की अंतिम तिथि 9 अक्टूबर 2021 है.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक गैर अनुसूचित क्षेत्र के 3222 पद और अनुसूचित क्षेत्र के 674 पदों के साथ कुल 3896 पदों पर भर्ती की जाएगी. इस पद के आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही कैंडिडेट के पास ओ लेवल (O Level) का सर्टिफिकेट होना चाहिए. आवेदन करने के लिए समान्य वर्ग के कैंडिडेट के लिए एप्लीकेशन फीस 450 रुपये और आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट के लिए 250 रुपये निर्धारित किया गया है.

राजस्थान में नौकरी लगने के बाद भी लोग ले रहे बेरोजगारी भत्ता, ऐसे हुआ खुलासा

नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 होनी चाहिए. वहीं अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाती, अति पिछड़ा वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट दी गई है. इस भर्ती के लिए कैंडिडेट के उम्र की गणना 1 जनवरी 2022 से की जाएगी. कैंडिडेट इस भर्ती से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए आधिकारिक बेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.

वहीं नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर भर्ती के लिए योग्य कैंडिडेट का चयन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा. परीक्षा दो चरणों में होगी. कैंडिडेट को पहले प्रारंभिक परीक्षा पास करना होगा और फिर मुख्य परीक्षा होगी. प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट को मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति मिलेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें