RSS चीफ मोहन भागवत का राहुल गांधी को जवाब- हिंदुत्व किसी को नहीं बांटता

Smart News Team, Last updated: Sun, 19th Dec 2021, 1:49 PM IST
  • राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के हिंदुत्ववादी वाले बयान का जवाब दिया है. भागवत ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा कि हिंदुत्व किसी को बांटता नहीं, बल्कि जोड़ता है.
RSS प्रमुख मोहन भागवत (फाइल फोटो)

जयपुर: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के हिन्दू और हिंदुत्ववादी वाले बयान पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने पलटवार किया है. RSS चीफ मोहन भागवत ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा कि हिंदुत्व किसी को जीतने की बात नहीं करता. हिंदुत्व जोड़ने की बात करता है, किसी को बांटता नहीं. ये सभी धर्म और सभी समाज को जोड़ता है.

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में एक कार्यक्रम में भागवत ने हिंदुत्व पर खुलकर बोला. उन्होंने कहा कि कुछ शब्द हमारे जीवन से चिपक जाते हैं, उन्हें हटाया नहीं जा सकता. संघ से हिंदुत्व शब्द चिपक गया है. इस शब्द का इस्तेमाल सिखों के पहले गुरु नानक देव जी ने सबसे पहले किया था. 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी बोले- मैं हिन्दू हूं, हिंदुत्ववादियों को उखाड़ फेंको

उन्होंने कहा कि  हिंदुत्व किसी को बांटता नहीं, बल्कि जोड़ने की बात करता है. इसका अर्थ हिन्दू और मुस्लिम से नहीं होता. पिछले 40 हजार सालों से सभी भारतीयों का डीएनए एक है. हम हमेशा बंटे हुए रहे, इसलिए गुलाम हुए.

पिछले दिनों कांग्रेस की जयपुर में हुई महंगाई हटाओ रैली में राहुल गांधी ने खुद को हिन्दू बताया था. उन्होंने कहा था कि वे हिन्दू हैं लेकिन हिंदुत्ववादी नहीं है. इन दोनों शब्दों के अलग अर्थ हैं. जो सबको गले लगाता है, हर धर्म का सम्मान करता है, किसी से डरता नहीं, वो हिन्दू होता है. ये हिन्दुओं का देश है. मगर सत्ता में जो बैठे हैं, वो हिंदुत्ववादी हैं. वे अपनी पूरी जिन्दगी सत्ता खोजने में लगा देते हैं. उनका सत्य से कोई लेना-देना नहीं है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें