राजस्थान मोटर वाहन उप-निरीक्षक के 192 पदों पर भर्ती, 31 दिसंबर तक करें आवेदन

Uttam Kumar, Last updated: Thu, 25th Nov 2021, 10:37 AM IST
  •  राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से मोटर वाहन उपनिरीक्षक के 197 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेसन जारी किया गया है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 2 दिसंबर से शुरू होगा. 10वीं पास अभ्यार्थी इसके लिए 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए परीक्षा का आयोजन अगले साल यानी 2022 में 12 फरवरी को किया जाएगा.  
राजस्थान मोटर वाहन उप-निरीक्षक के 192 पदों पर भर्ती के लिए 2 दिसंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगा.

जयपुर. सरकारी नौकरी (Government job) की चाहत रखने वालों के लिए सुनहरा मौका है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड(Rajasthan staff selection board) की तरफ से मोटर वाहन उपनिरीक्षक(motor vehicle sub-inspector) के 197 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेसन जारी किया गया. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 2 दिसंबर से शुरू होगी और 31 दिसंबर तक चलेगी. वहीं मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन अगले साल यानी 2022 में 12 फरवरी को किया जाएगा. आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना अनिवार्य है. इसके लिए तीन चरण में कुल 400 नंबर के लिए परीक्षा होगी. जिसके बाद मेरिट के आधार पर उचित अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा.  

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेसन के अनुसार मोटर वाहन उपनिरीक्षक के आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को तीन  साल का मेकेनिकल इंजीनियरिंग या फिर ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या फिर भारत सरकार द्वारा घोषित समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. प्रतिष्ठित ऑटोमोबाइल वर्कशॉप में पेट्रोल और डीजल इंजन के हल्के मोटर वाहन, भारी माल वाहनों और भारी यात्री वाहनों की मरम्मत का कम से कम 1 साल का अनुभव भी होना चाहिए. साथ ही अभ्यार्थियों के पास  मोटरसाइकिल, भारी माल वाहनों और भारी यात्री वाहनों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. वहीं आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए.  

Corona Updates: जयपुर के एक स्कूल में 13 बच्चे पाए गए कोरोना संक्रमित, 29 नवंबर तक स्कूल बंद

मोटर वाहन उप निरीक्षक पद पर आवेदन के लिए अभ्यार्थी की ऊंचाई न्यूनतम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए. जबकि सीना बिना फुलाए 81 सेंटीमीटर और फुलाने पर 86 सेंटीमीटर से कम नहीं होना चाहिए. आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 450 रुपए आवेदन शुल्क जमा करने होंगे वहीं पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये देने होने. वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपया जमा करना होगा. 

मोटर वाहन उप निरीक्षक के पद पर आवेदन करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर 2 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें