कमजोर परिणाम वाले आरटीओ, डीटीओ एक माह में सुधार करें : खाचरियावास

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Nov 2020, 7:52 PM IST
  • परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से की विभागीय कामकाज की समीक्षा. कहा, राजस्व लक्ष्य हासिल करना जरूरी. आम आदमी की सुविधा का भी रखें ध्यान.
परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से की विभागीय कामकाज की समीक्षा

जयपुर: राज्य के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रदेशभर के आरटीओ एवं डीटीओ की बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा की. खाचरियावास ने राजस्व अर्जन एवं अन्य कामकाज में अब तक खराब परिणाम देने वाले आरटीओ, डीटीओ को सुधार के लिए एक माह का समय दिया है. उन्होंने स्थिति में सुधार नहीं होने पर इन अधिकारियों को कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है. वीडियो कांफ्रेंसिंग में खाचरियावास ने कहा कि दीपावली का समय है. 

कोविड की स्थितियों में सुधार के साथ ही परिवहन व्यवस्था पटरी पर आ रही है. सर्विस सेक्टर में भी तेजी देखी जा रही है. बाजार खुले हैं. ऐसे में विभाग के मूल राजस्व अर्जन कार्य में आशानुरूप बढ़ोतरी होनी चाहिए. बसों, कॉमर्शियल वाहनों पर बकाया टैक्स, चालानों की कंपाउंडिंग फीस, नए वाहनों की खरीद एवं अन्य स्रोतों से प्राप्त होने वाले राजस्व के अर्जन के लिए प्रयास तेज किए जाने चाहिए. खाचरियावास ने इस बात पर विषेष जोर दिया कि राजस्व अर्जन लक्ष्यों के कारण आम व्यक्ति एवं समय पर नियमानुसार टैक्स चुकाने वाले वाहन मालिकों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए एवं हर कार्रवाई में मानवीय पहलू का ध्यान भी रखा जाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि विभाग की छवि और राजस्व दोनों जरूरी हैं.

CM योगी बोले- पराली जलाने पर किसानों के साथ पुलिस जुल्म या उत्पीड़न ना करें

 उन्होंने आरटीओवार समीक्षा करते हुए सुधार के लिए निर्देषित किया. बैठक में बकाया टैक्स की वसूली के लिए रिकवरी अधिकारी नियुक्त करने का सुझाव भी दिया गया, जिसे खाचरियावास ने मंजूरी देकर जल्द ही रिकवरी अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए. परिवहन विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ने नौपरिवहन को रेग्यूलेट करने संबंधी सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी. परिवहन विभाग के आयुक्त एवं शासन सचिव रवि जैन ने भी कई आरटीओ, डीटीओ को परफोरमेंस सुधारने के निर्देश देते हुए मॉनिटरिंग के लिए रोजाना डेटा मुख्यालय भेजने को कहा. बैठक में विभाग के सभी अपर परिवहन आयुक्त गण एवं राज्य प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी राजेश सिंह भी शामिल हुए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें