जयपुर में मरीजों के मौत पर आरयूएचएस की सफाई, बीमारी से हुई तीनो मौतें

Smart News Team, Last updated: Sun, 16th May 2021, 8:51 AM IST
  • जयपुर के आरयूएचएस में 14 मई को तीन मरीजों की मौत होने पर परिजनों ने ऑक्सीजन दबाव कम होने के कारण मौत की बात कही थी. इस पर एक जांच कमेटी बनाई गई और उसने अपनी रिपोर्ट में अस्पताल को क्लीन चिट दी है.
प्रतिकात्मक तस्वीर 

जयपुर. कोविड डेडीकेटेड अस्पताल आरयूएचएस में दो दिन पहले हुई तीन मरीजों की मौत के मामले में अस्पताल प्रशासन ने सफाई दी है. अस्पताल का कहना है कि मौत ऑक्सीजन के कम दबाव से नहीं हुई है. मौत का कारण मरीजों की बीमारियां रही हैं. बता दें कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा के निर्देश पर मौत के कारणों की जांच करवाई गई.

चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया ने जांच के लिए चिकित्सकों की पांच सदस्यीय समिति का गठन किया. समिति में अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह, डॉ.  पी एस  लाम्बा , डॉ.  पवन सिंघल, डॉ.  वेदपाल सिंह व डॉ.  हेमेंद्र भारद्वाज शामिल थे.  समिति की ओर से की गई जांच में सामने आया है कि मौत का कारण मरीजों की गंभीर बीमारी थी.

जयपुर सर्राफा बाजार में ऊपर नीचे होते रहे सोने व चांदी के भाव

आरयूएएचएस के अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि ऑक्सीजन का दबाव सामान्य था. इन मरीजों की मौत के वक्त 24 मरीज वेंटीलेर या ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे. आरयूएचएस में 200 मरीज वेंटीलेटर पर, 60 मरीज एचएफएनसी पर तथा 442 मरीज आक्सीजन लाइन पर थे. यदि ऑक्सीजन का दबाव कम होता तो सभी मरीजों पर इसका प्रभाव पड़ता. उन्होंने बताया कि जिन तीन मरीजों की मौत हुई वो तीनों मरीज बहुत गंभीर थे. चिकित्सक व स्टॉफ उन्हें कई दिनों से बचाने का प्रयास कर रहे थे. एक मरीज के परिजन ने जब ऑक्सीजन सेचुरेशन में उतार चढ़ाव देखा तो वह घबरा गया और उसने शोर मचाना शुरु कर दिया. मरीजों की गंभीर स्थिति देखते हुए वहां मौजूद स्टॉफ व चिकित्सकों ने उन्हें बचाने का पूरा प्रयास किया. उनके लिए अतिरिक्त ऑक्सीजन सिंलेंडर की व्यवस्था भी की गई, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

आरयूएचएस प्रभारी ने कहा कि इस घटना की पूरी जांच की गई है और जिम्मेदारों से लिखित में पूरी रिपोर्ट प्राप्त की गई है. इससे यह स्पष्ट हुआ है कि 14 मई को हुई तीन मरीजों की मौत आक्सीजन का दबाव कम होने से नहीं हुई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें