जयपुर: आरयूएचएस में कम हुई बेड की वेटिंग, ग्राउंड फ्लोर की गैलरी से हटे 50 बेड

Smart News Team, Last updated: Wed, 19th May 2021, 11:00 AM IST
  • राजधानी में अब कोरोना संक्रमण पर कुछ नियंत्रण होता नजर आ रहा है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जयपुर स्थित आरयूएचएस अस्पताल में अब बेड की वेटिंग कम हो रही है. अन्य अस्पतालों में भी मरीज कम हो रहे हैं.
आरयूएचएस हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों की संख्या कमी देखी जा रही है .

जयपुर. कोरोना के बढ़ते आंकड़ों से अब प्रदेशवासियों को राहत मिल रही है. इसका असर जयपुर के अस्पतालों में देखने को मिल रहा है. लगातार कम हो रहे आंकड़ों के कारण अब अस्पतालों में मरीजों को बेड मिलने लगे हैं. पहले जहां अस्पतालों की ओर से मरीजों को दूसरे अस्पताल में भेज दिया जाता था. वह स्थिति अब प्रदेश के सबसे बड़े कोविड डेडीकेटेड आरयूएचएस अस्पताल में देखने को नहीं मिल रही है. पिछले डेढ़ महीने से कोविड अस्पतालों में चल रही बेड की मारामारी अब कम होने लगी है.

 

आरयूएचएस और एसएमएस अस्पताल में बेड की वेटिंग अब कम होती नजर आ रही है. बताया जा रहा है कि पिछ्ले दो दिन से रोज औसतन 90 मरीज भर्ती हो रहे हैं. जबकि 200 मरीज ठीक होकर अपने घर जा रहे हैं. आरयूएचएस अस्पताल में 1275 बेड है. तीन दिन पहले तक यहां 300 से 400 मरीज बेड के इंतजार में रहते थे. लेकिन अब अस्पताल की कुल बेड क्षमता से कम मरीज भर्ती हैं. फिलहाल करीब 1150 मरीज आरयूएचएस में भर्ती है. ग्राउंड फ्लोर की गैलरी से भी 50 बेड हटा दिए गए है.

पेट्रोल डीजल 19 मई का रेट: जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, अलवर, बीकानेर में नहीं बढ़े दाम

वहीं, सवाई मानसिंह अस्पताल की बात की जाए तो यहां पर 17 फ़ीसदी ऑक्सीजन बेड खाली हैं. अस्पताल में 619 सामान्य और 1495 ऑक्सीजन बेड हैं. इनमें कोविड मरीजों के लिए 209 सामान्य बेड और 702 ऑक्सीजन बेड के साथ ही 136 वेंटिलेटर काम में लिए जा रहा है. वर्तमान में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ 28 फ़ीसदी मरीज ही सामान्य बेड पर मौजूद हैं. इसके अलावा 83 फ़ीसदी मरीज ऑक्सीजन बेड पर है. यानी 17 फ़ीसदी ऑक्सीजन बेड यहां पर खाली हैं.

जबकि राजकीय जयपुरिया अस्पताल में आउटडोर करीब 100 तक घट चुका है. अभी करीब 185 मरीज भर्ती हैं. बीते दो दिन की बात की जाए तो औसतन 10 मरीज ही भर्ती हो रहे हैं. वहीं, इससे ज्यादा करीब 15 मरीजों को रोज डिस्चार्ज किया जा रहा है. अस्पताल अधीक्षक के अनुसार अस्पताल में जहां पहले 200 से अधिक कोविड मरीज आउटडोर में दिखाने आ रहे थे. अब उनकी संख्या में काफी गिरावट आई है. अब करीब 100 मरीज ही आउटडोर में दिखाने आ रहे हैं. कंट्रोल रूम में पिछले तीन दिन में काेराेना से संबंधित अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड, आईसीयू, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत, रेमडेसिविर इंजेक्शन के बारे में जानकारियों के लिए आने वाली कॉल्स में लगभग 30 फीसदी की कमी आई है. मंगलवार काे जयपुर में 14 हजार 69 आरटीपीसीआर टेस्ट किए गये, इनमें से 2 हजार 676 पॉजिटिव मिले. राजधानी में संक्रमण दर 19.02 फीसदी रही.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें