ग्रामीण परिवहन बस सेवा होगी शुरू, पहले फेज में 1400 पंचायतों में चलेगी बसें

Smart News Team, Last updated: Sun, 4th Apr 2021, 12:00 PM IST
  • राजस्थान परिवहन विभाग द्वारा प्रदेश में ग्रामीण परिवहन बस सेवा को जल्द ही शुरू किया जाएगा. पहले फेज में 1400 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण बसें शुरू की जाएगी.
ग्रामीण परिवहन बस सेवा होगी शुरू (फाइल तस्वीर)

जयपुर: परिवहन विभाग द्वारा प्रदेश में ग्रामीण परिवहन बस सेवा को जल्द ही शुरू किया जाएगा. परिवहन विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू भी कर दी है. पहले फेज में प्रदेश की उन 1400 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण बसें शुरू की जाएगी, जहां पर अभी न रोड़वेज और न ही निजी बसें चल रही है. जिन पंचायतों से परिवहन के बिना एक जगह से दूसरी जगह आने जाने के लिए साधन ही नहीं और वहां के लोगों को बड़ी मुश्किलों का सामना करते हुए शहर व कस्बों तक पहुंच पाते है. इन 1400 पंचायतों का कलस्टर रोड़वेज और आरटीओ के द्वारा तैयार किया जा रहा है. इस काम में दोनों विभागों को करीब 15 दिन का समय लगेगा. इस काम के पूरा हो जाने के बाद निजी बस ऑपरेटर्स के साथ बैठक करके बसों का रूट चार्ट तय करेगा.

कोरोना का असर! 1.75 लाख छात्राओं को नहीं मिला गार्गी पुरस्कार

कांग्रेस सरकार ने शुरू की थीे सेवा, भाजपा ने कर दी थी बंद

प्रदेश में ग्रामीण परिवहन बस सेवा पहले भी चालू थी जिसे 2017 में बंद कर दिया गया था. इस ग्रामीण बस सेवा को एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है. पिछली कांग्रेस सरकार के समय इस ग्रामीण बस सेवा को शुरू किया गया था, जिसे भाजपा सरकार ने वर्ष 2017 में बंद कर दिया था. ग्रामीण जनता की मांग को देखते हुए कांग्रेस सरकार आते ही इसे शुरू करने का मन बना लिया था. विभाग के सूत्रों की माने तो अगले चार महीने में प्रथम फेज में शामिल इन 1400 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण बस सेवा को शुरू कर दिया जाएगा. पिछले बार सरकार की ओर से प्रदेश भर में ग्रामीण परिवहन सेवा के जरिए करीब 625 बसें चलाई गई थी.

हाईकोर्ट-स्कूल प्राध्यापक भर्ती-2018 में विवादित प्रश्न की जांच के लिए बने कमेटी

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें