8 फरवरी से खुलेंगे जयपुर में 6ठी से 8वीं क्लास तक के स्कूल

Smart News Team, Last updated: Mon, 1st Feb 2021, 7:59 PM IST
  • राजस्थान सरकार ने आठ फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है. इस बात का फैसला सरकार ने कोरोना समीक्षा बैठक में की है. स्कूल आने वाले सभी विद्यार्थियों को हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा.
बिहार के स्कूलों में सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलने पर बच्चे इसकी शिकायत संबंधित अधिकारी से कर सकेंगे.

कोरोना वायरस के बीच जैसे-जैसे चीजें पटरी पर आ रही हैं, सरकार भी अब धीरे-धीरे चीजों को अनलॉक कर रही है. वहीं, हाल ही में राजस्थान सरकार ने आठ फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है. इस बात का फैसला सरकार ने कोरोना समीक्षा बैठक में की है. हालांकि, स्कूल आने वाले सभी विद्यार्थियों को हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा. इसके साथ ही सरकार ने सिनेमा हॉल, थियेटर और स्विमिंग पूल खोलने का भी फैसला किया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को स्कूलों-कॉलेजों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ने पर संक्रमण को रोकने के लिए प्रोटोकॉल का पालन के प्रति अधिक सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों की तरह ही कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों के लिए भी 50 प्रतिशत की उपस्थिति सहित हेल्थ प्रोटोकाल के पूर्ण पालन की शर्त के साथ स्कूलों को खोलना चाहिए.

जयपुर में गैंगस्टर की ड्रोन से हुई निगरानी, सुरक्षा पर खर्चे गए 5 लाख रुपये

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसी प्रकार कॉलेजों के लिए भी दिशा निर्देश दिये हैं. उनके मुताबिक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की तरह ही प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों के लिए भी उन्हीं शर्तों के साथ कॉलेज शुरू किये जाएंगे. स्कूलों के साथ-साथ मुख्यमंत्री ने कहा कि सिनेमा, थिएटर और मल्टीप्लेक्स आदि को कुल क्षमता की 50 प्रतिशत सीटों तक ही खोलने की अनुमति दी जाएगी. इन सबसे इतर मुख्यमंत्री ने राजस्थान में स्वास्थ्यकर्मियों के कोविड-19 टीकाकरण अभियान में अधिक तेजी लाकर लक्ष्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें