स्कूल में एडमिशन करवाने की तारीख जारी, 7 जून से टीचर भी जाएंगे स्कूल

Smart News Team, Last updated: Sat, 5th Jun 2021, 1:07 PM IST
राजस्थान में 7 जून से सरकारी स्कूल खुलेंगे. केवल शिक्षक ही स्कूल जाएंगे. स्कूल से जुड़े काम निपटाए जाएंगे. इसके बाद 20 जून से ऑनलाइन क्लास शुरु होगी.
राजस्थान में 7 जून से होगी शिक्षकों की उपस्थिति .

जयपुर. राजस्थान के सभी स्कूल दो दिन बाद यानी 7 जून से खुल जाएंगे. करीब पौने दो माह से स्कूल बंद थे. ऐसे में ये ताले फिर से खुलेंगे और शिक्षक स्कूल पहुंच एक बार फिर कार्य शुरु करेंगे. हालांकि इस दौरान बच्चे स्कूल नहीं आएंगे.

 

बता दें प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए राजस्थान सरकार ने पिछली 19 अप्रैल से प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों को बंद कर दिया था और फिर शिक्षक संगठनों की मांग को सरकार ने मानते हुए सरकार के दिशा निर्देश पर शिक्षा निदेशालय ने 6 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया था. अब 7 जून से एक बार फिर से सरकारी स्कूलों को खोलने की कवायद है और इस संबंध में निदेशालय की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं.

राजस्थान के विधायकों के लिए आलीशान फ्लैट बना रही गहलोत सरकार

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया है कि हालांकि अभी बच्चों के स्कूल नहीं खुलेंगे. बच्चों को बुलाने को लेकर हालात सामान्य होने पर ही फैसला लिया जाएगा. साथ ही जब तक सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह नहीं खुल जाता, तब तक शाला प्रधान शिक्षक को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं कर सकते क्योंकि बहुत से टीचर अन्य जिलों से आते हैं.

शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक स्कूलों में 7 जून को 25 फीसदी शिक्षकों को बुलाया जाएगा. फिर 8 जून से 50 फीसदी शिक्षकों को रोटेशन के आधार पर स्कूलों में जाना होगा. विभाग की ओर से 19 जून तक 'आओ घर से सीखे 2.0' अभियान शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

CBSE ने बनाई 12 सदस्यीय कमेटी, 10 दिन में तैयार करेगी 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला

 बता दें नए शैक्षिक सत्र के साथ राज्य में नामांकन अभियान शुरू होगा. इसके लिए शिक्षकों को अपने पुराने विद्यार्थियों से भी संपर्क करना होगा. बोर्ड कक्षाओं को छोड़कर जिन विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया उनकी अंकतालिका 15 जून तक पीएसपी पोर्टल से शिक्षकों को डाउनलोड करनी होगी. इसके बाद सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में दाखिला दिया जाएगा. इनका वितरण 19 जून से हो सकेगा. शिक्षक टेलीफोन पर विद्यार्थियों व अभिभावकों से बात करेंगे ताकि बच्चों को मानसिक संबल मिल सके.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें