राजस्थान में 16 फरवरी से सभी कक्षाओं के लिए खुलेंगे स्कूल, गाइडलाइन जारी

Komal Sultaniya, Last updated: Sun, 13th Feb 2022, 10:06 PM IST
  • कोरोनावायरस के थमते रफ्तार को देखते हुए राजस्थान की गहलोत सरकार ने 16 फरवरी से सभी कक्षाओॆ के स्कूल खोलने का निर्देश दे दिया है. बता दें कि, बीते दिनों में 10 फरवरी से कक्षा 6 से 9 वीं तक के स्कूल खुल गए थे और 1 फरवरी से 10 वीं और 12 वीं तक के स्कूल खुल गए थे.
राजस्थान में 16 फरवरी से सभी कक्षाओं के लिए खुलेंगे स्कूल, गाइडलाइन जारी (फाइल फोटो)

जयपुर. कोरोनावायरस के थमते रफ्तार को देखते हुए राजस्थान की गहलोत सरकार ने 16 फरवरी से सभी कक्षाओॆ के स्कूल खोलने का निर्देश दे दिया है. इसी के साथ राज्य के गृह विभाग ने नई संशोधित गाइडलाइंस जारी कर दी है. बता दें कि, बीते दिनों में 10 फरवरी से कक्षा 6 से 9 वीं तक के स्कूल खुल गए थे  और 1 फरवरी से 10 वीं और 12 वीं तक के स्कूल खुल गए थे. राजस्थान में नाइट कर्फ्यू पहले समाप्त कर दिया गया. राजस्थान में कोरोना के कारण लगी पांबदियां हटा ली गई है. 

मालूम हो कि राजस्थान के गांवों में पहले से ही स्कूल खुले थे सिर्फ शहरी क्षेत्र में स्कूल बंद थे, हालांकि, गहलोत सरकार के नए गाइडलाइंस के अनुसार 16 फरवरी से शहरी क्षेत्र में भी स्कूल खोल दिए जाऐगें. गृह विभाग की गाइडलाइंस के अनुसारऑनलाइन की सुविधा निरंतर जारी रहेगी. विद्यार्थियों को माता-पिता की लिखित सहमति स्कूल आने अनुमति होगी. गाइडलाइंस में कोरोना संक्रमण के लिए लागू की गई पाबंदियों को हटा लिया गया है. हालांकि, संबंधित संस्थान को कोरोना की डबल डोज लगवाने की सूचना संस्थान में चस्पा करनी होगी. जिन्होंने वैक्सीन की डबल डोज नहीं लगवाई है. उनके खिलाफ नियमों के अनुसार कार्यवाही की जाएगी. 

UP School Reopening : 14 फरवरी से खुलेंगे नर्सरी से कक्षा 8 तक के सभी स्कूल, गाइडलाइन जारी

राजस्थान सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए. आदेश के अनुसार विदेशों से राज्य में आ रहे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का RT-PCR परीक्षण अनिवार्य होगा. जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने तक संबंधित यात्री को 7 दिन के लिए होम क्वारंटीन किया जाएगा. गाइडलाइंस के अनुसार राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्दोशों का पालन करना होगा. ऐसा नहीं करने पर महामारी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत कार्यवाही की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें