राजस्थान करा रहा डिजिटल क्विजथॉन प्रतियोगिता, पुरस्कार में टैब और मोबाइल

Smart News Team, Last updated: Mon, 23rd Aug 2021, 7:47 PM IST
  • राजस्थान कॉलेज शिक्षा विभाग राज्य स्तर पर डिजिटल क्विजथॉन प्रतियोगिता सितंबर में आयोजित कराने जा रहा है. इस प्रतियोगिता में प्रथम आने पर पुरस्कार के तौर पर टैबलेट और द्वितीय स्थान पर आने पर मोबाइल दिया जाएगा. राजस्थान के इस स्तरीय प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी डेट 26 सितंबर रखी गई है. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए के लिए अन्य डिटेल्स इस खबर में दी गई हैं.
राजस्थान करा रहा डिजीटल क्विजथॉन प्रतियोगिता, जिसमें 75 स्टूडेंट्स को टैब और 90 को मिलेगा मोबाइल

जयपुर. राजस्थान में कॉलेज शिक्षा विभाग की तरफ से राज्य स्तरीय डिजिटल क्विजथॉन प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है. इस प्रतियोगिता को 1 सितंबर से 7 सितंबर तक ऑनलाइन माध्यम से कराया जाएगा. क्विजथॉन के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 26 अगस्त है. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उम्मीदवार प्रतियोगिता में शामिल हो सकेंगे. जीतने वालों को इनाम में टैब और मोबाइल पुरस्तार के तौर पर दिया जाएगा. प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने वालों को टैब और दूसरा स्थान पाने वालों को मोबाइल फोन या अन्य आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे.

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता तीन दिन की होगी. जिसमें प्रत्येक दिन 25 प्रथम आने वाले को टैब और 30 दूसरे नंबर पर आने वाले को मोबाइल पुरस्कार स्वरूप दिया जाएगा. इस तरह कुल 75 प्रथम आने वालों को टैब और 90 द्वितीय आने वालों को आकर्षक इनाम दिए जाएंगे. यह प्रतियोगिता 1 सितंबर को सूचना प्रद्योगिकी क्रांति एवं कंप्यूटर पर, 3 सितंबर को स्थानीय शासन में सूचना प्रद्योगिकी क्रांति पर और 6 सितंबर को सामान्य ज्ञान एवं जागरूकता विषय पर आयोजित की जाएगी.

ससुराल वालों ने पहले महिला से मारपीट की फिर निर्वस्त्र कर घर से निकाला, केस दर्ज

इस प्रतियोगिता में 17 साल से लेकर 23 साल तक के युवा प्रतिभाग कर सकते हैं. साथ ही उच्च शिक्षण संस्थानों, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेज के रेगुलर पंजीकृत छात्र भी भाग ले सकते हैं. इस क्विजथॉन में भाग लेने के लिए उम्मीदवार सूचना प्रद्योगिकी एवं संचार विभाग की वेबसाइट https://doitc.rajasthan.gov.in/ पर जाकर कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. प्रतियोगिता से जुड़ी सारी जानकारी कॉलेज शिक्षा विभाग की वेबसाइट https://hte.rajasthan.gov.in/dept/dce/ पर भी उपलब्ध है. 

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उम्मीदवार का SSO यानी सिंगल साइन ऑन कार्ड का होना अनिवार्य है. यदि किसी उम्मीदवार के पास यह आईडी नहीं है तो वह इसे बनवा ले. बता दें कि इस प्रतियोगिता में कुल 75 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसे सॉल्व करने के लिए एक घंटा का समय दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें