जयपुर में 15 दिसंबर के बाद 4 डिग्री तक गिर सकता है पारा

Smart News Team, Last updated: 11/12/2020 11:38 PM IST
  • मौसम वैज्ञानिकों ने यह अनुमान लगाया है कि जयपुर में 15 दिसंबर के बाद से ही पारा चार डिग्री तक गिरेगा. एंटी साइक्लोन सिस्टम के कारण उत्तर से आने वाली ठंडी हवाएं आगे नहीं बढ़ पा रही हैं, जिससे उत्तर भारत में ठंड भी महसूस नहीं की जा रही है.
जयपुर में गिर सकता है पारा, बढ़ेगी ठण्ड

जयपुर: दिसंबर के महीने को शुरू हुए 10 दिन बीत चुके हैं, लेकिन पारा लुढ़कने का नाम ही नहीं ले रहा है. हालात ये हो चुके हैं कि लोग दिसंबर महीने में भी बिना स्वेटर के घूमते हुए दिखाई देते हैं. मौसम वैज्ञानिकों ने इस साल दावा किया था कि ला नीना के कारण इस बार कड़ाके की ठंडी पड़ने के आसार हैं. लेकिन एंटी साइक्लोन सिस्टम के कारण उत्तर से आने वाली ठंडी हवाएं आगे नहीं बढ़ पा रही हैं, जिससे उत्तर भारत में ठंड भी महसूस नहीं की जा रही है.

तापमान के बारे में बात करते हुए मौसम विशेषज्ञ डीपी दुबे ने बताया कि अरब सागर से आने वाली हवाएं, जिन्हें दक्षिणी हवाएं भी कहा जाता है, उसका प्रभाव बना हुआ है. इस कारण दिन में भी पारा सामान्य से अधिक है. हालांकि, मौसम वैज्ञानिकों ने यह अनुमान लगाया है कि 15 दिसंबर के बाद से ही पारा चार डिग्री तक गिरेगा. इसके साथ ही यह आशंका जताई जा रही है कि 11 व 12 दिसंबर से झुंझुनूं, सीकर, हनुमानगढ़, गंगानगर और चूरू में बारिश होने के आसार हैं. इसके साथ ही इन क्षेत्रों में कोहरा भी छाया रहेगा.

BTP का गहलोत सरकार से समर्थन वापस लेने का ऐलान, आरोप-कांग्रेस ने BJP से मिलाया हाथ

मौसम वैज्ञानिकों ने जयपुर व राजस्थान के अन्य जिलों में बारिश के आसार के बारे में बात करते हुए कहा कि मंगलवार से ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी हवाएं मैदानी इलाकों की और बढ़ेंगी. इससे झुंझुनूं, सीकर, गंगानगर और कई जगहों पर बारिश हो सकती है. माना जा रहा है कि बारिश के बाद तापमान में गिरावट भी दर्ज की जा सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें