फरवरी में ही तापमान पहुंचा 34.2 डिग्री सेल्सियस, 13 सालों में रहा सबसे गर्म दिन

Smart News Team, Last updated: Sat, 27th Feb 2021, 5:46 PM IST
  • जयपुर में फरवरी माह में ही तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. जयपुर सहित जोधपुर, श्रीगंगानगर, चूरू और बीकानेर में भी तापमान में वृद्धि देखने को मिली है.
फरवरी में ही तापमान पहुंचा 34.2 डिग्री सेल्सियस, 13 सालों में रहा सबसे गर्म दिन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जयपुर में फरवरी माह में ही लोगों को मई-जून का एहसास हो रहा है. दरअसल, जयपुर समेत राजस्थान के कई जिलों में तापमान में वृद्धि देखी गई है. हैरान करने वाली बात तो यह है कि बीते शुक्रवार का दिन जयपुर समेत श्रीगंगानगर और बीकानेर में बीते 13 सालों में सबसे ज्यादा गर्म दिन दर्ज किया गया है. केवल जयपुर में ही जहां अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस रहा तो वहीं श्रीगंगानगर में तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा बीकानेर में तापमान करीब 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बताया जा रहा है कि जयपुर में फरवरी महीने में ही तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक पर चल रहा है. हालांकि, जयपुर और इसके अलावा राजस्थान के अन्य जिलों में लोगों को बढ़ते तापमान से 1 मार्च के बाद ही राहत मिलने की संभावना है. रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद यहां तापमान में 3 से 5 डिग्री तक की गिरावट आने की संभावना है, ऐसे में लोगों को बढ़ते तापमान से कुछ हद तक राहत मिल सकती है. जयपुर के अलावा बाड़मेर में तापमान सबसे अधिक दर्ज किया गया. यहां पारा करीब 36.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

20 हजार की घूस लेते वेलफेयर ऑफिसर गिरफ्तार

जयपुर, बीकानेर और श्रीगंगानगर के अलावा जोधपुर जैसे क्षेत्रों में भी तपामान काफी ज्यादा था. फरवरी महीने में ही जोधपुर में तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बता दें कि जोधपुर में साल 2017 में इस दिन तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस था. वहीं, चूरी में बीते शुक्रवार को पारा 36.1 डिग्री सेल्सियस पर टिका रहा. इसके अलावा अजमेर में तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस रहा.

20 फीट गहरी सुरंग बनाककर डॉक्टर के घर में घुसे चोर, करोड़ों की चांदी ले गए साथ

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें