नहीं रहे 'मसालों के बादशाह' MDH के मालिक महाशय धर्मपाल

Smart News Team, Last updated: 03/12/2020 10:56 AM IST
  • एमडीएच के विज्ञापनों में अपनी उम्र और जोश के कारण हर किसी के बीच अपनी पहचान बनाने वाले महाशय धर्मपाल ने आज सुबह 5 बजे अंतिम सांस ली. व्यापार और उद्योग में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए पिछले साल उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मभूषण से नवाजा था.  
एमडीएच के मालिक महाशय धर्मपाल की फाइल फोटो

जयपुर. देश की मशहूर मसाला कंपनी MDH के मालिक महाशय धर्मपाल अब नहीं रहे. आज सुबह 5 बजकर 38 मिनट पर 98 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली. बता दें कि एमडीएच के विज्ञापनों में महाशय धर्मपाल अपनी उम्र और जोश के कारण हर किसी के बीच अपनी पहचान बनाए हुए थे. जानकारी के अनुसार, महाशय धर्मपाल को कुछ दिन पहले कोरोना हो गया था. हालांकि वे कोरोना से ठीक हो चुके थे, लेकिन अब हार्टअटैक से उनका निधन हो गया. व्यापार और उद्योग में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए पिछले साल उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मभूषण से नवाजा था.

पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था जन्म : महाशय धर्मपाल गुलाही का जन्म सियालकोट में 27 मार्च, 1923 को हुआ था. अब सियालकोट पाकिस्तान में है. 1947 में देश का जब विभाजन हुआ तो वह भारत आ गए. उनके पास महज डेढ़ हजार रुपए थे. भारत आकर उन्होंने परिवार के भरण-पोषण के लिए तांगा चलाना शुरू किया. फिर जल्द ही उनके परिवार के पास इतनी संपत्ति जमा हो गई कि दिल्ली के करोलबाग स्थित अजमल खां रोड पर मसाले की एक दुकान खोल ली.

राजसमंद से भाजपा की सांसद दीया कुमारी कोरोना पॉजिटिव

दुबई में भी है कारोबार : महाशय धर्मपाल ने कड़ी मेहनत कर अपने व्यापार को बढ़ाया. करोलबाग की दुकान से मसाले का कारोबार धीरे-धीरे इतना फैलता गया कि आज उनकी भारत ही नहीं, बल्कि दुबई में भी मसाले की 18 फैक्ट्रियां हैं. इन फैक्ट्रियों में तैयार एमडीएच मसाले दुनियाभर में पहुंचते हैं. एमडीएच के 62 प्रॉडक्ट्स हैं.

पांचवीं तक ही कर पाए पढ़ाई : धर्मपाल गुलाटी पांचवीं कक्षा तक ही पढ़े हुए हैं. ये बात जरूर है कि चाहे उन्होंने किताबी शिक्षा न ली हो, लेकिन कारोबार में बड़े-बड़े दिग्गज उनका लोहा मानते थे. वे अपनी सैलरी का करीब 90 फीसदी हिस्सा दान कर देते थे. वह 20 स्कूल और एक हॉस्पिटल भी चला रहे थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें