दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से सफर होगा आसान, जयपुर, इंदौर का लगेगा इतना समय

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Jul 2021, 11:52 AM IST
  • दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे बनने के बाद तमाम शहरों के लिए सफर काफी आसान हो जाएगा. एक्सप्रेस के आसपास के शहरों में जाने में समय की बचत होगी. 1350 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस जयपुर, उदयपुर, भोपाल, इंदौर, अहमदाबाद जैसे कई प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगा.
दिल्ली मुुंबई एक्सप्रेस वे बनने के बाद तमाम शहरों के बीच दूरी कम हो जाएगा.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे के बनने के बाद लोग कम समय में आसपास के शहरों में पहुंच सकेंगे. एक्सप्रेसवे से लोगों के समय की भारी बचत होगी. इस एक्सप्रेस वे के बनने के बाद दिल्ली-मुंबई के अलावा हाईवे के आसपास के 9 प्रमुख शहरों के बीच कनेक्टिविटी की सुविधा बेहतर हो जाएगी. लोग 1 घंटे से लेकर 12 घंटे तक के समय की बचत कर सकेंगे. साथ ही रोजाना करीब 9 लाख लीटर पेट्रोल की भी बचत होगी.

बता दें कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे हरियाणा के गुरुग्राम के राजीव चौक से शुरू होकर राजस्थान के मेवात, जयपुर, कोटा, मध्य प्रदेश के भोपाल और गुजरात के अहमदाबाद होता हुआ मुंबई जाएगा. 1350 किलोमीटर लंबे इस दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के शुरू होने के बाद रोजाना करीब 8.76 लाख लीटर और सालाना करीब 320 मिलियन लीटर पेट्रोल की बचत होगी.

287 RAS अफसरों के तबादले, जनप्रतिनिधियों की पसंद का खास ध्यान

सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से माल ढुलाई करने पर कम खर्च आएगा. साथ ही एक्सप्रेस वे और आसपास पड़ने वाले शहरों में लॉजिस्टिक खर्च में भी 8 से 9 फीसदी की बचत होगी. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक इस एक्सप्रेस वे को इस तरह डिजाइन किया गया है कि जरूरत पड़ने पर इसे आसानी से 8 लेन से 12 लेन का किया जा सके. इससे दिल्ली और मुंबई के बीच की दुरी 220 किलोमीटर कम हो जाएगी. यह एक्सप्रेस वे 20 किलोमीटर रिजर्व फॉरेस्ट से होकर गुजरेगा. 350 किलोमीटर का काम पूरा हो गया और 825 किलोमीटर एक्सप्रेस वे के निर्माम का काम अभी बाकी है.

RBI ने निकाली बैंक मेडिकल कंसलटेंट पदों पर भर्ती, जानें पूरी डिटेल

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें