जयपुर रेलवे स्टेशन पर अल्ट्रा वॉयलेट रेज मशीन इंस्टॉल, लगेज होगा जर्म फ्री

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Oct 2020, 1:36 PM IST
  • जयपुर रेलवे स्टेशन पर अब आपको अपने लगेज को कीटाणु रहित बनाने की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही आप अपने सामान को सिंगल यूज प्लास्टिक के साथ कवर भी कर सकते हैं ताकि आप सफर के दौरान किसी तरह का बैक्टीरिया या वायरस घर ना ले जाएं. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपसे तय चार्जेस भी वसूल किए जाएंगे.
जयपुर रेलवे स्टेशन पर आप अपने सामान को कीटाणु रहित करवाने की सुविधा भी ले पाएंगे

जयपुर. प्रदेश के सबसे बड़े स्टेशन जयपुर पर यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाता है. इसी के चलते अब प्रदेश के इस सबसे बड़े स्टेशन पर अल्ट्रा वॉयलेट रेज मशीन को इंस्टाल कर दिया गया है. मंगलवार को डीआरएम मंजूषा, एडीआरएम आदित्य मंगल, एनके गर्ग, सीनियर डीओएम डॉ.राकेश कुमार, डायरेक्टर जयप्रकाश की मौजूदगी में इसकी शुरुआत हुई। इस मशीन की खास बात यह है कि इस मशीन में से निकलने पर आपका लगेज, बैग वगैरह जो भी होगा, कीटाणु रहित यानि जर्म फ्री हो जाएगा. रेलवे की ओर से इस कार्य का जिम्मा एक निजी कंपनी को सौंपा गया है. यहां यह बात ध्यान देने योग्य है कि यह सेवा आपको फ्री नहीं मिलेगी. इसके लिए रेट तय कर दिए गए हैं. 25 किलो तक के लगेज को यूवी रेज मशीन से सेनेटाइज करने के लिए 10 रुपए चार्ज वसूला जाएगा. इससे ज्यादा भार वाले लगेज के 20 रुपए और पैकिंग के लिए 60 से 80 रुपए तक वसूल किए जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक अब अगर आपको जयपुर रेलवे स्टेशन से यात्रा करने जाना है तो आपको अपने सामान को कीटाणु रहित बनाने की सुविधा भी मिलेगी. इसके साथ ही सामान को आप सिंगल यूज प्लास्टिक से कवर (रैप) भी कर सकेंगे ताकि सफर के दौरान किसी भी तरह का वायरस या बैक्टीरिया आपके साथ घर ना जा सके. पहली बार इसकी शुरुआत जयपुर स्टेशन पर होने जा रही है और इसकी घोषणा सीनियर डीसीएम मुकेश सैनी व एसीएम राजेश सिंह ने कर दी है. दरअसल मंगलवार को प्रदेश के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन जयपुर पर अल्ट्रा वॉयलेट रेज (यूवी रेज) मशीन को इंस्टाल कर दिया गया है.

जयपुर होटल में 10 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार हुआ पुलिस कांस्टेबल

मुकेश सैनी व राजेश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस मशीन के जरिए यात्री अपने लगेज को सेनेटाइज करने के साथ-साथ कीटाणु रहित बनाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक से कवर भी कर सकेंगे। इसके लिए 25 किलो तक के लगेज को सेनेटाइज कराने के लिए 10 और कवर कराने के लिए 60 रुपए अदा करने होंगे. तो वहीं इससे अधिक वजन के लगेज को सेनेटाइज कराने के 20 रुपए और कवर कराने के 80 रुपए लगेंगे।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें