जयपुर में 18+ के लिए वैक्सीन लगभग खत्म, आज चुनिंदा केन्द्रों पर ही होगा टीकाकरण

Smart News Team, Last updated: Thu, 13th May 2021, 8:36 AM IST
  • वैक्सीन की कमी के कारण जयपुर में टीकाकरण अभियान आज लगभग बंद रहेगा. 18+ के लिए कुछ ही केन्द्र खुलेंगे. बताया जा रहा है कि जयपुर में कुछ हजार टीके ही अब शेष हैं.
प्रतिकात्मक तस्वीर 

जयपुर. देशभर में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए 1 मई से तीसरे चरण का टीकाकरण शुरू हो चुका है. लेकिन, आज 13वें दिन ही हालात यह है कि जयपुर के अधिकांश सेंटर्स के पास टीके  नहीं है. ऐसी स्थिति में देर रात तक कोविन वेबसाइट पर युवा टीके के लिए इंतजार करते रहे, लेकिन कुछ गिने-चुने सेंटर ही खुलें. जयपुर प्रथम की बात की जाए तो केवल एक सेंटर पर ही आज टीकाकरण होगा. जबकि जयपुर द्वितीय में रोजाना से करीब आधे ही सेंटर आज खुलेंगे .

 

बताया जा रहा है कि 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग में पूरे प्रदेश में केवल 77 हजार टीके ही बचे है. ऐसे में आज वैक्सीनेशन कार्यक्रम कई केंद्रों पर ठप रहने वाला है. हालांकि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए करीब पांच लाख वैक्सीन अभी शेष बताई जा रही है. ऐसे में इनमें से अधिकांश को सेकेंड डोज में काम लिया जाएगा. 45 से अधिक आयु के वे लोग जो वैक्सीन की पहली डोज लगवाने जा रहे हैं, उनके लिए सिमित टीके ही रखे जाएंगे.

जयपुर में कोविड मरीज के डिस्चार्ज होने पर अटेंडेंट का भी होगा आरटीपीसीआर टेस्ट

अधिकारियों का कहना है कि शुक्रवार तक प्रदेश को युवाओं के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से करीब 3 लाख 50 हजार वैक्सीन की एक और खेप मिल सकती है. ऐसे में शनिवार या रविवार से ही वैक्सीन कैंप शुरू होते नजर आ रहे हैं. बता दें कि बुधवार को भी जयपुर जिले में कोरोना वैक्सीन केंद्रों पर टीके की कमी रही. ऐसे में कई टीका केंद्रों को बंद करना पड़ा. सीएमएचओ जयपुर प्रथम डॉक्टर नरोत्तम शर्मा ने बताया कि वैक्सीन की कमी के चलते एसएमएस अस्पताल के टीकाकरण केंद्र पर भी एक दिन वैक्सीनेशन और किया जा सकता है. बाकी केंद्रों पर भी  टीकाकरण प्रभावित होगा. अब वैक्सीन मिलने के बाद ही वैक्सीन कैम्प फिर से शुरू होने की उम्मीद है .

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें