राहत: अगले सप्ताह से राजस्थान के इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

ABHINAV AZAD, Last updated: Mon, 6th Sep 2021, 4:47 PM IST
  • 6 सितम्बर से 10 सितम्बर तक मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है. जबकि पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान में 8 सितम्बर से फिर से मानसून के सक्रिय होने के पूरे आसार हैं.
मौसम विभाग मुताबिक, अगले सप्ताह से राजस्थान में झमाझम बारिश होगी. (प्रतिकात्मक फोटो)

जयपुर. राजस्थान के लोग मानसून की बेरूखी से परेशान हैं. दरअसल, इस साल अब तक राजस्थान में औसत से भी कम बारिश हुई है. इसके चलते राज्य में जल संकट जैसी स्थिति बनती जा रही है. आंकड़े बताते हैं कि इस साल अब तक राजस्थान में औसत से करीब 7 फीसदी कम बारिश हुई है. लेकिन अब राजस्थान के लोगों के लिए अच्छी खबर है. मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी सप्ताह राज्य के लोगों को राहत देने वाला है. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस दौरान पूरे राजस्थान में झमाझम बारिश होगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, अब तक राजस्थान में 369.6 एमएम बारिश होनी थी, लेकिन 343.7 एमएम बारिश हुई है. ईस्ट राजस्थान में ऐवरेज से 2 फीसदी कम बारिश हुई है, जबकि वेस्ट राजस्थान में अब तक सबसे ज्यादा माइनस 17 फीसदी बारिश दर्ज की गई है. लेकिन मौसम की इस बेरूखी के बीच मौसम विभाग की ओर से राहत भरी खबर आई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में मानसून की झमाझम बारिश होगी. जबकि राज्य के कुछ इलाकों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

जयपुर में नामी कंपनी के शोरूम से करोड़ों के मोबाइल चोरी, नेपाल में ऑपरेट हो रहे चोरी के फोन, पुलिस के हाथ अब तक खाली

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, 6 सितम्बर से 10 सितम्बर तक मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है. बात अगर पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान की करें तो 8 सितम्बर से फिर से मानसून के सक्रिय होने के पूरे आसार हैं. मौसम केन्द्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, 8 सितम्बर से पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में बारिश की संभावना है. इस दौरान कई स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश दर्ज की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें