कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी में WHO ने राजस्थान को माना सबसे अव्वल

Smart News Team, Last updated: Fri, 22nd Jan 2021, 7:02 PM IST
  • कोरोना टीकाकरण की तैयारी और प्रबंध के लिए डब्ल्यूएचओ ने राजस्थान को पूरे देश में सबसे अव्वल माना है. इस रैकिंग में गुजरात दूसरे पायदान पर है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने राजस्थान को हरे रंग की कैटेगरी में रखा है.
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना टीकाकरण की तैयारियों के लिए राजस्थान को पूरे देश में सबसे अव्वल दर्जा दिया. प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर. कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी और प्रबंध के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने राजस्थान को पूरे देश में सबसे बढ़िया राज्य माना है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पांच कैटेगरी में से राजस्थान को हरे रंग की श्रेणी में रखा गया है. राजस्थान ने बहुत अच्छे तरीके से कोरोना टीकाकरण अभियान को शुरू किया है. इस बारे में राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट करके कहा कि राजस्थान का कोविड वैक्सीनेशन का रोल मॉडल देश के सामने प्रस्तुत करेंगे.

इस बारे में राजस्थान के कोरोना वैक्सीनेशन प्रोजेक्ट निदेशक डॉ. रघुराज ने कहा कि स्वास्थ्य संगठन ने राज्य सरकार की कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों जैसे कि परिवहन व्यवस्था, कोलड स्टोरेज, सप्लाई प्लान आदि को देखने के बाद हरे रंग की कैटेगरी में रखा है. उन्होंने कहा कि कुछ प्रदेश सीमित मानकों में ही हरे रंग की कैटेगरी में हैं और हमें सभी मानकों में हरे रंग की श्रेणी का दर्जा दिया है.

जयपुर: गहलोत सरकार ने 10 फरवरी से बजट सत्र के लिए राजभवन को भेजा प्रस्ताव

डब्ल्यूएचओ नवंबर 2020 में गाइडेंस दस्तावेज लेकर भारत आया था. डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वैक्सीनेशन की प्राथकिता के लिए देश भर के राज्यों रैंकिंग देने का फैसला किया. ये रैकिंग प्राइवेट इंस्टीट्यूटस में सैनिटाइजेशन, टीकाकारों का प्रशिक्षण, जिला और राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों को देखते हुई दी गई है. जिसके बाद गुरुवार को डब्ल्यूएचओ को इस रैकिंग को जारी किया. जिसमें राजस्थान सबसे अव्वल रहा तो गुजरात दूसरे पायदान पर रहा.

आर्थिक संकट से जूझ रहा जयपुर ग्रेटर नगर निगम, HUDCO से लोन लेने की तैयारी

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए कहा कि कोविड वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर डब्ल्यूएचओ के स्टेट हेड के अनुसार, देश भर में राजस्थान एकमात्र प्रदेश है जो सभी मानकों में अग्रणी है. कोविड मैनेजमेंट की तरह कोविड वैक्सीनेशन प्रबंधन में भी राजस्थान देश भर में आगे है. उन्होंने कहा कि राजस्थान सतर्क है और कुशल प्रबंधन द्वारा हम कोविड वैक्सीनेशन का रोल मॉडल देश के सामने प्रस्तुत करेंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें