राजस्थान के जैसलमेर में दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज का अनावरण

Indrajeet kumar, Last updated: Sat, 15th Jan 2022, 11:09 PM IST
  • भारतीय सेना के स्थापना दिवस के मौके पर राजस्थान के जैसलमेर में दुनिया के सबसे ऊंचे राष्ट्रध्वज का अनावरण किया गया. इस तिरेंगे की लंबाई 250 फीट और चौड़ाई 150 फीट है. यह झंडा जैसलमेर सैनिक अड्डे पर 26 जनवरी तक रहेगा.
तिरंगा (फाइल फोटो)

जयपुर. भारतीय सेना ने अपनी स्थापना दिवस के मौके पर राजस्थान के जैसलमेर में भारत पाकिस्तान बॉर्डर के पास सबसे ऊंचा तिरंगे का अनावरण किया. यह तिरंगा दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रध्वज है. भारतीय सेना की साउथ कमान ने जैसलमेर स्थित सैनिक अड्डे में 250 फीट लंबे और 150 फीट चौड़े इस राष्ट्रीय ध्वज का अनावरण किया. यह झंडा जैसलमेर सैनिक अड्डे पर 26 जनवरी तक रहेगा. खास बात यह है कि इस झंडे को खादी से बनाया गया है.

100 प्रतिशत खादी से बना यह राष्ट्रध्वज

भारतीय सेना के द्वारा अनावरण किए गए इस ध्वज को मैसर्स खादी डायर्स एंड प्रिंटर्स ने तैयार किया है. यह भारतीय विरासत के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान है. यह झंडा 100 प्रतिशत खादी से बना है. इस ध्वज का अनावरण आजादी के 75 वें वर्ष यानी अमृत महोत्सव के रूप में किया गया.

राजस्थान: ख्वाजा गरीब नवाज दरगाह में लड़की की स्टंट वीडियो वायरल, केस दर्ज

दूर से भी स्पष्ट दिखता है यह तिरंगा

यह तिरंगा कई किलोमीटर दूर से भी स्पष्ट रूप से दिखाई देता है. सेना दिवस के मौके पर भारतीय सेना की वीरता और देश के लिए बलिदान को याद करते हुए इस झंडे को जैसलमेर में लगाया गया. इस झंडे से देश का मनोबल और बढ़ेगा. इस झंडे को कुल 70 कारीगरों ने 49 दिनों में तैयार किया है. इस तिरंगे को बनाने के लिए 4.5 हजार हजार मीटर हाथ से काते और हाथ से बने गए खादी के सूती सामग्री का इस्तेमाल हुआ है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें