जयपुर : चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का अंदेशा, पर्यटकों के आगमन पर रोक

Smart News Team, Last updated: Tue, 12th Jan 2021, 2:38 PM IST
  • जयपुर के चिड़ियाघर में तीन कॉमन डक और एक ब्लैक स्टॉर्क की मौत हुई है. तीन कॉमन डक बीमार मिले हैं. मृत पक्षियों का मामला सामने आने के बाद जू प्रशासन ने आमजनों के चिड़ियाघर आने पर रोक लगा दी है. चिड़याघर को सेनेटाइज करने का काम शुरू किया गया है. 
चिड़ियाघर में मृत पक्षी

जयपुर. राजस्थान के 15 जिलों में बर्ड फ्लू फैल चुका है. इसके साथ ही जयपुर के चिड़ियाघर में एन्क्लोजर में चार पक्षियों की मौत के बाद पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. बता दें कि इससे पहले दिल्ली और कानपुर के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू दस्तक दे चुका है. ऐसे में जू प्रशासन ने सैलानियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. 

बताया जा रहा है कि चिड़ियाघर के तीन कॉमन डक और एक ब्लैक स्टॉर्क की मौत हुई है. हालांकि पक्षियों की मौत कैसे हुई, यह पता करने के लिए सैंपल को जांच के लिए भोपाल स्थित लैब में भेजा गया है. रिपोर्ट आने के बाद ही इस बात की पुष्टि होगी कि आखिर पक्षियों की मौत की वजह क्या रही होगी. वहीं, इन चार पक्षियों की मौत के अलावा तीन कॉमन डक भी चिड़ियाघर में बीमार मिले हैं. जू में अन्य पक्षियों की मॉनिटरिंग बढ़ा दी गई है. गौरतलब है कि कई दिनों से चिड़ियाघर के आसपास रामनिवास बाग और अल्बर्ट हॉल में लगातार पक्षी मृत अवस्था में मिल रहे थे. राज्य में चिड़ियाघर में पक्षियों की मौत का यह पहला मामला सामने आया है. वहीं, पिछले दिनों कौओं की मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. 

राजस्थान के BJP MLA ने कहा- आंदोलन में चिकन बिरयानी खाकर बर्ड फ्लू फैला रहे किसान

इधर, मृत पक्षियों का मामला सामने आने के बाद चिड़ियाघर प्रशासन ने पूरे चिड़ियाघर को सैनेटाइज करने का काम शुरू किया है. सभी एनक्लोजर्स में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करने का काम शुरू किया गया है. इससे संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सकेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें