राजस्थान में कोरोना से निपटने को जयपुर में बनेगा 100 बेड का एक्स्ट्रा कोविड सेंटर

Smart News Team, Last updated: Tue, 1st Sep 2020, 5:58 PM IST
  • आरयूएचएस में चार गुना बेडों को किया जाएगा हाइफ्लो आक्सीजन से युक्त. चिकित्सा मंत्री ने कहा- कोरोना मरीजों को बचाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता
डॉ. रघु शर्मा स्वास्थ्य मंत्री राजस्थान

जयपुर : राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना से पीड़ित मरीजों की जान बचाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है. मुख्यमंत्री के निर्देशों पर आरयूएचएस अस्पताल के चार गुना बेडों को हाइफ्लो आक्सीजनयुक्त किया जाएगा, ताकि गंभीर मरीजों के लिए तुरंत हाइफ्लो ऑक्सीजन आसानी से उपलब्ध करवाई जा सके.

डॉ. शर्मा ने बताया कि कोविड के मरीजों के लिए आरयूएचएस में ही 100 बेड का अतिरिक्त कोविड केयर सेंटर भी बनाया जा रहा है. निम्स मेडिकल कॉलेज में 25 आक्सीजन युक्त बेड और 75 कोविड केयर बेड विकसित किए जा रहे हैं. इसके लिए निजी अस्पतालों को भी अधिगृहित किया जा सकता है.

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि मैनपावर की कमी को भी दूर करने की कड़ी में 6 हजार 310 कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर्स की भर्ती प्रकिया प्रारंभ की गई है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इससे पहले 765 चिकित्सकों को नियुक्ति दी जा चुकी है. उन्होंने बताया कि 2 हजार मेडिकल आफिसर्स की भर्ती की प्रक्रिया चल रही थी. इससे संबंधित कुछ शिकायतें आने पर जांच कराई और उस परीक्षा को रद्द करवाकर दोबारा करवाने के निर्देश जारी किए.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 12 हजार 500 एएनएम और जीएनएम के अधिकतर पदों पर नियुक्ति दी जा चुकी हैं. रेडिग्राफर्स हो, तकनीशियंस हों या अन्य पदों पर भर्ती हो, सभी को प्राथमिकता के साथ धरातल पर लाया जा रहा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें