जयपुर: अब राजस्थान में मिलेगा 8 रूपये में भरपेट खाना

Smart News Team, Last updated: 20/08/2020 10:08 AM IST
  • सीएम अशोक गहलोत आज करेंगे ‘इंदिरा रसोई' की शुरुआत 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जयपुर. राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ‘कोई भी भूखा नहीं सोये’ संकल्प के साथ आज गुरुवार से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर ‘इंदिरा रसोई योजना’ का शुभारंभ करने जा रही हैं.

आज से शुरू की जा रही ‘इंदिरा रसोई योजना’ के तहत कोई भी जरूरतमंद सिर्फ 8 रुपये में पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकेगा. प्रदेश के 213 नगरीय निकायों में 358 रसोइयों के माध्यम से इनमें बैठाकर भोजन कराने की व्यवस्था होगी. योजना में प्रतिदिन 1.34 लाख और प्रतिवर्ष 4 करोड़ 87 लाख लोगों को भोजन कराने का लक्ष्य रखा गया है.

इन प्रमुख स्थानों पर होंगी संचालित

‘इंदिरा रसोई’ को राजस्थान के विभिन्न शहरों में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अस्पताल जैसे प्रमुख स्थानों पर संचालित किया जाएगा. भोजन में मुख्य रूप से दाल, चपाती, सब्जी के साथ अचार भी उपलब्ध होगा. इसके लिए राज्य सरकार की ओर से प्रति थाली 12 रुपये का अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा.

यह रहेगा रसोई का समय

इंदिरा रसोई में दोपहर और शाम के भोजन का समय निर्धारित किया गया है. सुबह 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 5 बजे से रात 8 बजे तक भोजन उपल्बध हो सकेगा. रसोई में खाने की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाएगा साथ ही पूरी योजना की ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जाएगी.

जयपुर ग्रेटर और हेरिटेज में 10-10 स्थानों पर शुरू होगी योजना

इंदिरा रसोई योजना के बारे में जयपुर कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि गुरूवार से शुरू हो रही इस योजना के तहत राजधानी जयपुर में इसे 20 स्थानों पर शुरू किया जाएगा. इसे जयपुर ग्रेटर और हेरिटेज में 10-10 स्थानों पर शुरू किया जाएगा. इस योजना में कोई भी व्यक्ति 8 रुपये में खाना खा सकेगा. गुणवत्ता में कमी होने पर इसकी शिकायत भी दर्ज कराई जा सकेगी. कोरोना महामारी को देखते हुए कोरोना से बचाव के लिए सभी उपायों का ध्यान रखा जाएगा. अगर कोई भी व्यक्ति इसके लिए सहायता देना चाहता है तो वह दे सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें