जयपुर में मौसम साफ होने के साथ लुढ़का पारा, 15.3 रहा न्यूनतम तापमान

Smart News Team, Last updated: 19/11/2020 10:12 PM IST
  • जयपुर शहर में हवा साफ होने के साथ-साथ सर्दी भी बढ़ गई है. केवल जयपुर ही नहीं, बल्कि राजधानी समेत राजस्थान के कई शहरों में तापमान साफ होने के साथ-साथ पारा भी लुढ़कता हुआ दिखाई दे रहा है.
जयपुर में तापमान में आयी गिरावट

जयपुर: दिवाली के बाद जयपुर में बारिश हुई, जिससे तापमान में नमी बन गई. जयपुर में बारिश होने के साथ ही वहां प्रदूषण के स्तर में भी कमी आई है. जयपुर की हवा इतनी साफ हो गई थी कि शहर का एक्यूआई लेवल 85 पर चला गया था. लेकिन जयपुर शहर में हवा साफ होने के साथ-साथ सर्दी भी बढ़ गई है. केवल जयपुर ही नहीं, बल्कि राजधानी समेत राजस्थान के कई शहरों में तापमान साफ होने के साथ-साथ पारा भी लुढ़कता हुआ दिखाई दे रहा है.

गुरुवार को जयपुर में न्यूनतम तापमान 15.3 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, राजस्थान में गुरुवार को सबसे ठंडा इलाका माउंट आबू, चूरू, सीकर, गंगानगर समेत शेवाटी अंचल के कई इलाके रहे. इन जगहों पर तापमान में 2 डिग्री तक की गिरावट आई. इससे इतर जयपुर के अलावा अलवर में तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 17.5 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 15 डिग्री सेल्सियस, उदयपुर में 14.2 डिग्री, जैसलमेर में 11.8 डिग्री, बीकानेर में 10.3 डिग्री और श्रीगंगानगर में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दुष्कर्म आरोपी ने महिला के साथ परिवार को भी की थी जलाने की कोशिश

तापमान से इतर जयपुर में हवा की बात करें तो यहां मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 85 दर्ज किया गया. लॉकडाउन के दौरान भी जयपुर में वायुगुणवत्ता इतनी ही दर्ज की गई थी. वहीं, जयपुर के अलावा राजस्थान के बाकी जिले अलवर और अजमेर की हवा भी काफी हद तक साफ हो गई है. बता दें कि 11 नवंबर को जयपुर के साथ-साथ चार और जिले भी रेड की श्रेणी में थे. 11 नवंबर के आस-पास जयपुर का प्रदूषण स्तर 300 के पार पहुंच गया था, जिससे यह साबित होता है कि यहां प्रदूषक तत्वों की मात्रा काफी अधिक है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें