जयपुर में साइकिल की मांग में हुई ऐसी वृद्धि कि स्टॉक हो गए खत्म

Smart News Team, Last updated: 15/10/2020 08:27 PM IST
  • जयपुर में साइकिल की मांग में इस कदर वृद्धि हुई है कि यहां दुकानों में स्टॉक ही खत्म हो गए हैं. हालांकि, एक साइकिल कंपनी के प्रवक्ता ने लोगों की मांगों के जल्द ही पूरी होने की उम्मीद जताई है.
जयपुर में लॉकडाउन के बाद बढ़ी साइकिल की मांग

जयपुर: लॉकडाउन खत्म होने के बाद जयपुर में साइकिल की मांग इतनी बढ़ गई है कि दुकानदारों के पास स्टॉक खत्म हो गया है. ऐसे में लोगों को अपने मन पसंद की साइकिल खरीदने के लिए इंतजान करना पड़ रहा है. लॉकडाउन खत्म होने के बाद से ही साइकिल की बिक्री लगभग दोगुनी हो चुकी है. यूं तो देश के बाकी हिस्सों में भी साइकिल को लेकर लोगों में क्रेज देखने को मिला, लेकिन जयपुर में साइकिल की मांग में इस कदर वृद्धि हुई कि यहां स्टॉक ही खत्म हो गए.

इस बारे में बात करते हुए जयपुर में आनंद साइकिल स्टोर के गोकुल खत्री ने कहा कि लॉकडाउन के बाद से ही साइकिलों की बिक्री 15 से लेकर 50 प्रतिशत बढ़ी है. उनके मुताबिक लोग जरूरी काम निपटाने के साथ-साथ वर्जिश के लिहाज से भी साइकिल खरीद रहे हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह सेहत ठीक रखने का यह सबसे सस्ता और टिकाउ जरिया है. मानसरोवर के एक अन्य दुकानदार ने बताया कि इस समय लोग 10,000 रुपये या इससे आपपास के मूल्य की साइकिल ज्यादा खरीद रहे हैं, जिन्हें 'रफ टफ' इस्तेमाल किया जा सके.

रेलवे स्पेशल : जयपुर से मरुधर सहित 20 ट्रेनों को मंजूरी

साइकिल की मांग के बारे में बात करते हुए एक प्रमुख साइकिल कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, "साइकिल को लेकर बढ़ी मांग के बीच उत्पादन करना मुश्किल हो रहा था. हालांकि, बीते पांच महीने में हमने हालात काबू में कर लिए हैं और अब उत्पादन सामान्य स्तर की ओर जा रहा है." उन्होंने बताया कि कई जगह पर कुछ विशेष मॉडल की साइकिल अभी भी स्टॉक में नहीं हैं, जिसमें खासतौर पर गियर वाली साइकिल शामिल हैं. हालांकि, प्रवक्ता ने इस परेशानी के जल्दी दूर होने की उम्मीद जताई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें