शिक्षा विभाग ने 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को दी राहत,फीस में की 40% की कटौती

Smart News Team, Last updated: Thu, 29th Oct 2020, 9:13 PM IST
  • राजस्थान में शिक्षा विभाग ने बीते बुधवार को आदेश जारी कर निजी स्कूलों में पढ़ने वाले सीबीएसई बोर्ड के छात्रों की फीस में 30 प्रतिशत तक कटौती करने के आदेश दिये हैं. वहीं, राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थियों की फीस में करीब 40 प्रतिशत फीस की कटौती की गई है.
9वीं से 12वीं तक के छात्रों की फीस में 40% की कटौती

जयपुर: राजस्थान में विद्यार्थियों और अभिभावकों को शिक्षा विभाग ने बड़ी राहत दी है. दरअसल, शिक्षा विभाग ने बीते बुधवार को आदेश जारी कर निजी स्कूलों में पढ़ने वाले सीबीएसई बोर्ड के छात्रों की फीस में 30 प्रतिशत तक कटौती करने के आदेश दिये हैं. वहीं, राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थियों की फीस में करीब 40 प्रतिशत फीस की कटौती की गई है. बता दें कि सीबीएसई ने नौवीं से 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत तक की कटौती की है. ऐसे में निजी स्कूलों को भी विद्यार्थियों की फीस 30 प्रतिशत तक की कटौती करने के आदेश दिये गये.

सीबीएसई से इतर राजस्थान बोर्ड ने सिलेबस में 40% की कटौती की है, इसलिए उन्हें 40% फीस घटाने के आदेश दिये गये हैं. अभी यह फैसला 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए किया गया है. वहीं, पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को स्कूलों में अभी नहीं बुलाया गया है. इसलिए उन विद्यार्थियों के संबंध में अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है. बताया जा रहा है कि जितने पाठ्यक्रम में कटौती होगी, उसी आधार पर फीस में कटौती कर दी जाएगी.

जयपुर में बिजली उपभोक्ताओं को 31 अक्टूबर तक बिल जमा करने पर मिलेगी छूट

आदेश के मुताबिक स्कूल खुलने पर विद्यार्थियों से उनके सिलेबस के आधार पर केवल ट्यूशन फीस ही ली जा सकेगी. इसके साथ ही स्कूलों को अभिभावकों को फीस जमा कराने का मासिक और त्रैमासिक भुगतान का विकल्प उपलब्ध कराना होगा. बता दें कि कोरोना वायरस के कारण देशभर में स्कूल बंद हैं. लेकिन इस दौरान निजी स्कूलों को छात्रों से कितनी फीस लेनी चाहिए, इसे लेकर राज्य सरकार ने एक कमेटी गठित की थी. कमेटी द्वारा रिपोर्ट सौंपने के बाद, उसके आधार पर ही शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें